विज्ञापन
This Article is From Sep 06, 2022

Parivartini Ekadashi 2022: परिवर्तिनी एकादशी आज मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कर सकते हैं ये खास कार्य, यहां जानिए

Parivartini Ekadashi 2022 Upay: परिवर्तिनी एकादशी 6 सितंबर 2022, मंगलवार को यानी आज है. मान्यता है कि परिवर्तिनी एकादशी के दिन कुछ उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

Parivartini Ekadashi 2022: परिवर्तिनी एकादशी आज मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कर सकते हैं ये खास कार्य, यहां जानिए
Parivartini Ekadashi 2022 Upay:परिवर्तिनी एकादशी पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किए ये खास काम किए जाते हैं.

Parivartini Ekadashi 2022 Upay: भाद्रपद मास की परिवर्तिनी एकादशी का व्रत 06 सितंबर, मंगलवार को रखा जा रहा है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, परिवर्तिनी एकादशी का व्रत (Parivartini Ekadashi Vrat) भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए खास होता है. इस एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना के साथ ही दान भी किया जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान विष्णु के पांचवे अवतार वामन देव की पूजा होती है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, राजा बलि के अत्याचारों से मुक्ति दिलाने के लिए भगवान विष्णु ने वामन अवतार लिया. ज्योतिष शस्त्र (Astrology) के अनुसार, इस बार परिवर्तिनी एकादशी (Parivartini Ekadashi 2022 Date) पर खास संयोग बन रहे हैं. परिवर्तिनी एकादशी के दिन आयुष्मान, रवि, पुष्कर और सौभाग्य योग बन रहे हैं. कहा जाता है कि परिवर्तिनी एकादशी के दिन कुछ खास उपाय करने से मां लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त हो सकती है. 

परिवर्तिनी एकादशी 2022 उपाय | Parivartini Ekadashi 2022 Upay

धार्मिक मन्यताओं के अनुसार, परिवर्तिनी एकादशी के दिन गाय की सेवा उत्तम फलदायी साबित होती है. कहा जाता है कि गोमाता के शरीर में 33 कोटि देवी-देवताओं का वास  होता है. इसके अलावा इस दिन गाय को हरा चारा खिलाने से घर में बरकत होती है. साथ ही धन का आगम बना रहता है.

Lakshmi Narayan Yog: सितंबर में बनने जा रहा है लक्ष्मी नारायण योग, इन 5 राशि वालों की चमक सकती है किस्मत!

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, परिवर्तिनी एकादशी (Parivartini Ekadashi 2022) के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की भी कृपा प्राप्त होती है. एकादशी के दिन शाम के वक्त पीपल के वृक्ष के नीचे घी का दीपक लगाकर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना शुभ होता है. कहा जाता है कि ऐसा करने पर कर्ज से छुटकारा मिल सकता है. 

आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए परिवर्तनी एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें . इसके साथ ही उन्हें पीली मिठाई का भोग लगाएं. कहा जाता है कि ऐसा करने से धन से जुड़ी समस्या का निराकरण हो जाता है. 

परिवर्तिनी एकादशी 2022 तिथि | Parivartini Ekadashi 2022 Date and Time

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि (Parivartini Ekadashi 2022 Date) का आरंभ  6 सितंबर 2022 मंगलवार को सुबह  5 बजकर 54 मिनट पर हो रहा है. वहीं एकादशी तिथि का समाप्ति अगले दिन 7 ​सितंबर 2022 बुधवार को सुबह 3 बजकर 4 मिनट पर होगी. उदया तिथि के अनुसार एकादशी व्रत 6 सितंबर 2022 को रखा जाएगा. परिवर्तिनी एकादशी व्रत का पारण (Parivartini Ekadashi Parana) 7 सितंबर 2022 को सुबह 08 बजकर 19 मिनट से 08 बजकर 33 मिनट के बीच किया जा सकता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में करें इन मंत्रों का जाप, मिलेगा पूर्वजों का आशीर्वाद और घर में बनी रहेगी सुख-शांति
Parivartini Ekadashi 2022: परिवर्तिनी एकादशी आज मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कर सकते हैं ये खास कार्य, यहां जानिए
Hariyali Teej 2024: आज है हरियाली तीज, जानिए व्रत खोलने का समय, भेजिये सभी को ये शुभकामना संदेश
Next Article
Hariyali Teej 2024: आज है हरियाली तीज, जानिए व्रत खोलने का समय, भेजिये सभी को ये शुभकामना संदेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com