विज्ञापन
This Article is From Feb 13, 2015

केजरीवाल कैबिनेट का खाका तैयार, जानिए किसे मिलने जा रहा है कौन-सा मंत्रालय

केजरीवाल कैबिनेट का खाका तैयार, जानिए किसे मिलने जा रहा है कौन-सा मंत्रालय
मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अरविंद केजरीवाल को दिल्ली का सीएम नियुक्त कर दिया है। इससे पहले, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रपति शासन हटाने की मंजूरी दे दी, ताकि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार गठित होने का रास्ता साफ हो जाए।

गृह मंत्रालय के एक बयान में बताया गया है कि राष्ट्रपति ने केजरीवाल को दिल्ली का मुख्यमंत्री नियुक्त किया है, उनकी नियुक्ति शपथ ग्रहण करने की तारीख से प्रभावी होगी। बयान में कहा गया है, राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री की सलाह पर मनीष सिसोदिया, असीम अहमद खान, संदीप कुमार, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय और जितेंद्र तोमर को दिल्ली का मंत्री भी नियुक्त किया है।

ठीक एक साल पहले वैलेंटाइन डे के दिन दिल्ली की गद्दी छोड़ने वाले अरविंद केजरीवाल वैलेंटाइन डे पर फिर से दिल्ली की गद्दी पर काबिज होने जा रहे हैं। रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण की तैयारियां पूरी हो गई हैं।

अरविंद केजरीवाल के सबसे करीबी सहयोगी मनीष सिसोदिया का डिप्टी सीएम होना तय है। साथ ही सूत्रों के मुताबिक वह शहरी विकास, पीडब्ल्यूडी तथा शिक्षा मंत्रालय भी संभालेंगे। जितेंद्र तोमर को गृह तथा कानून मंत्रालयों की ज़िम्मेदारी दी जाएगी।

केजरीवाल की सरकार में गोपाल राय परिवहन तथा श्रममंत्री होंगे। संदीप कुमार के जिम्मे महिला व बाल कल्याण एवं अनुसूचित जाति तथा जनजाति विभाग रहेंगे, जबकि स्वास्थ्य मंत्रालय की बागडोर सतेंद्र जैन संभालेंगे। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति का जिम्मा असीम अहमद खान को दिया जाएगा। सिसोदिया पिछली बार भी 'आप' सरकार के 49 दिन के कार्यकाल में शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, शहरी विकास एवं स्थानीय निकाय मंत्री थे।

केजरीवाल की पिछली सरकार में मंत्री रहे सौरभ भारद्वाज, सोमनाथ भारती, राखी बिड़लान और गिरीश सोनी को इस बार मंत्री नहीं बनाया जा रहा है। सिसोदिया पटपड़गंज सीट से विधायक चुने गए हैं। जितेंद्र तोमर त्रिनगर और गोपाल राय बाबरपुर सीट से विधानसभा पहुंच रहे हैं। सत्येंद्र जैन ने शकूर बस्ती, संदीप कुमार ने सुल्तान माजरा और असीम अहमद खान ने मटिया महल सीट से जीत हासिल की है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
केजरीवाल कैबिनेट का खाका तैयार, जानिए किसे मिलने जा रहा है कौन-सा मंत्रालय
हैट-ट्रिक वाले मंत्री! जानें कौन हैं PM मोदी के वे सबसे भरोसेमंद, जो तीसरी बार बन रहे मंत्री
Next Article
हैट-ट्रिक वाले मंत्री! जानें कौन हैं PM मोदी के वे सबसे भरोसेमंद, जो तीसरी बार बन रहे मंत्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com