बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में Artificial Intelligence में सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन शुरू, कोर्स फीस में मिलेगी छूट 

Artificial Intelligence Course: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में अगर आप भी सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट textanalytics.in/ai से आवेदन फॉर्म भरें. आवेदन फॉर्म इस तारीख तक भरे जा सकते हैं.

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में Artificial Intelligence में सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन शुरू, कोर्स फीस में मिलेगी छूट 

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में Artificial Intelligence में सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन शुरू

नई दिल्ली:

Artificial Intelligence Certificate Programme in BHU: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) में हाल ही में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) में सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है. बीएचू के कंप्यूटर साइंस विभाग (Computer Science Department)  ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में स्पेशल ट्रेनिंग और छह महीने का सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है. जो भी छात्र बीएचयू के इस कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट - textanalytics.in/ai/ के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. बीएचयू ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 जनवरी से शुरू कर दी है. इच्छुक छात्र इस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए 25 जनवरी 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. 

बीएचयू में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की कुल 100 सीटें हैं, जिसके लिए यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा. इसकी क्लासेंस 1 फरवरी से शुरू होकर जुलाई में खत्म होंगी. 

UCEED, CEED 2023 परीक्षाओं के लिए आज जारी होगा एडमिट कार्ड,  आईआईटी बांबे करेगा जारी 

इस कोर्स के लिए योग्यता

कंप्यूटर साइंस, मैथ, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी में डिग्री या समकक्ष योग्यता वाले छात्र इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस प्रोग्राम के लिए छात्रों को कोई फीस नहीं देना होगा, यह कोर्स फ्री है. बीएचयू पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले सभी प्रतिभागियों को एक प्रमाण पत्र से सम्मानित करेगा. बता दें कि BHU के कंप्यूटर साइंस विभाग को भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) से समर्थन प्राप्त है. 

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स

कोर्स के दौरान AI से संबंधित विषयों, AI और बिग डेटा इंड्रोडक्शन, सांख्यिकीय अवधारणाएं और अनुप्रयोग, सांख्यिकीय उपकरण, आयात और प्रीप्रोसेसिंग डेटा, डेटा की खोज और हेरफेर, डेटा संरचनाएं और एल्गोरिदम, ग्राफ और स्ट्रिंग एल्गोरिदम, कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क, डेटा साइंस के लिए प्रोग्रामिंग, पायथन में प्रोग्रामिंग, प्रबंधकीय कौशल आदि टॉप्किस को कवर किया जाएगा. 

यहां मिलेगी जॉब

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में संभावनाओं की कोई कमी नहीं है. इस कोर्स को पूरा करने के बाद छात्रों को एआई - एप्लाइड साइंटिस्ट ( Applied Scientist) और डेटा साइंटिस्ट ( Data Scientist) की नौकरी मिल सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com