विज्ञापन
This Article is From Jan 12, 2023

टॉप 10 ऐसे डिग्री कोर्स, जिन्हें करने के बाद लोग बोलें - हाय, क्यों कर लिया...!

कुछ डिग्री कोर्स के अंतिम साल में छात्रों को देशी नहीं विदेशी कंपनियों भी लाखों का पैकेज ऑफर करती हैं. वहीं कई डिग्री कोर्स ऐसे होते हैं कि लाख जतन के बाद भी लोगों को 30-40 हजार की नौकरी नहीं मिल पाती है. इन डिग्री को करने के बाद ऐसा लगता है हाय क्या पढ़ लिया और क्यों. 

टॉप 10 ऐसे डिग्री कोर्स, जिन्हें करने के बाद लोग बोलें - हाय, क्यों कर लिया...!

नई दिल्ली:

कहा जाता है कि बेहतर करियर मुकाम पाने के लिए एक डिग्री का होना बेहद जरूरी है. इसलिए सभी अपने रूचि के हिसाब से डिग्री कोर्स करते हैं. कुछ डिग्री कोर्स के अंतिम साल में छात्रों को देशी नहीं विदेशी कंपनियों भी लाखों का पैकेज ऑफर करती हैं. वहीं कई डिग्री कोर्स ऐसे होते हैं कि लाख जतन के बाद भी लोगों को 30-40 हजार की नौकरी नहीं मिल पाती है. इन डिग्री को करने के बाद ऐसा लगता है हाय क्या पढ़ लिया और क्यों. 

हाल ही में एक सर्वे में टॉप 10 ऐसी डिग्रियों का खुलासा हुआ है, जिसे करने के बाद लोगों को बहुत अफसोस हुआ है. अमेरिका की जार्जटाउन यूनिवर्सिटी सेंटर ऑन एजुकेशन एंड वर्कफोर्स का सर्वे यह बताया है कि किन डिग्री को करने के लिए लोगों को सबसे ज्यादा अफसोस हुआ है. इस सर्वे में टॉप 10 डिग्रियों के बारे में बताया गया कि जिसे करने के बाद लोगों को अफसोस हुआ है और लोगों को पछताना पड़ा है. 

SBI PO Prelims Result 2022: एसबीआई पीओ प्रीलिम्स रिजल्ट का इंतजार, स्कोरकार्ड इस वेबसाइट से कर सकेंगे डाउनलोड 

सर्वे में नबंर वन पर जर्नलिज्म यानी पत्रकारिता की पढ़ाई है. जर्नलिज्म की डिग्री लेने वाले 87 प्रतिशत लोगों को इस कोर्स को करने के बाद अफसोस हुआ है. दूसरे नंबर पर सोशियोलॉजी यानी समाजशास्त्र की डिग्री है. इसे करने के बाद 72 प्रतिशत लोगों निराशा हुई है. तीसरे नंबर पर लिबरल आर्ट्स की डिग्री है. इसे करने का 73 प्रतिशत लोगों को अफसोस है. नंबर 4 पर कम्युनिकेशन की डिग्री है, जिसे करने के बाद 64 प्रतिशत लोगों को निराशा हाथ लगी है. पांचवें नंबर पर शिक्षा है. एजुकेशन में डिग्री लेने वाले 61 प्रतिशत लोगों को इस पढ़ाई का अफसोस हुआ है. 

NIFT Exam 2023: निफ्ट के आवेदन फॉर्म में रह गई है कोई गलती तो आज ही सुधार लें, करेक्शन विंडो आज हो जाएगी बंद 

वहीं नंबर 6 पर मार्केटिंग मैनेजमेंट और रिसर्च की डिग्री है. इसे करके 60 प्रतिशत लोग पछताएं हैं. नंबर 7 पर क्लिनिकल असिस्टिंग की डिग्री है, जिसे करने का 58 प्रतिशत लोगों को अफसोस है. नंबर 8 पर राजनीति शास्त्र और सरकार कोर्स की डिग्री है, जिसे करने के बाद 56 प्रतिशत लोगों को लगा कि उन्हें क्या ही पढ़ लिया. नंबर 9 पर जीव विज्ञान की डिग्री है, जिसे करने का 52 प्रतिशत लोगों को अफसोस है. नंबर 10 पर अंग्रेजी भाषा और साहित्य की डिग्री है, जिसे करने के बाद 52 प्रतिशत लोगों को अफसोस हुआ है. 

JEE Main 2023: जनवरी सत्र की परीक्षा देनी है, तो जेईई मेन फॉर्म भरने का आज है आखिरी दिन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सरकारी नौकरी के इच्छुकों के लिए उत्तराखंड से अच्छी ख़बर : 4,873 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा का संशोधित कैलेण्डर जारी
टॉप 10 ऐसे डिग्री कोर्स, जिन्हें करने के बाद लोग बोलें - हाय, क्यों कर लिया...!
CG SET 2024 Admit Card: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 21 जुलाई को दो पालियों में परीक्षा
Next Article
CG SET 2024 Admit Card: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 21 जुलाई को दो पालियों में परीक्षा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com