विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 22, 2023

धर्मशाला में भारत को पहले ही मैच में मिली थी हार, जानिए इस मैदान पर कैसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन

India vs New Zealand, World Cup 2023: भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 21वां मुकाबला धर्शमाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा.

धर्मशाला में भारत को पहले ही मैच में मिली थी हार, जानिए इस मैदान पर कैसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन
IND vs NZ: धर्मशाला में टीम इंडिया का प्रदर्शन

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 21वां मुकाबला धर्शमाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत और न्यूजीलैंड अभी तक जारी मेगा टूर्नामेंट में अजय रहे हैं, ऐसे में दोनों टीमों के बीच एक धमाकेदार मुकाबला देखने को मिलेगा. इस मुकाबले की विजेता टीम सेमीफाइनल के लिए एक कदम और बढ़ा देगी. धर्मशाला में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला दोपहर 1:30 बजे से शुरु होगा. हालांकि, इस मैदान पर भारत का प्रदर्शन मिला-जुला रहा है.

ऐसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन

इस खूबसूरत स्टेडियम में भारत ने अब तक चार वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें से दो में उसने जीत दर्ज की जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा. भारत ने इस मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ एकमात्र मैच अक्टूबर 2016 में छह विकेट से जीता था जिससे विश्व कप मुकाबले से पहले मेजबान टीम का मनोबल बढ़ेगा.

आईसीसी विश्व कप में हालांकि न्यूजीलैंड ने भारत पर दबदबा बनाया है. दोनों के बीच हुए नौ मैच में न्यूजीलैंड ने पांच जबकि भारत ने तीन जीते हैं और एक मैच बेनतीजा रहा.

पहले मैच में मिली थी हार

भारत को इस मैदान पर अपने पहले ही मैच में जनवरी 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ सात विकेट की हार का सामना करना पड़ा था जबकि दिसंबर 2017 में खेले गए पिछले मैच में श्रीलंका ने उसे इसी अंतर से हराया था.

श्रीलंका के खिलाफ तो भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 38.2 ओवर में सिर्फ 112 रन पर ढेर हो गई थी. भारतीय टीम ने सुरंगा लकमल (13 रन पर चार विकेट) और नुवान प्रदीप (37 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने सिर्फ 29 रन तक सात विकेट गंवा दिए थे और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (65) के अर्धशतक से टीम बामुश्किल 100 रन के आंकड़े का पार करने में सफल रही थी.

श्रीलंका ने इसके जवाब में 21वें ओवर में ही तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था. भारत ने इस मैदान पर न्यूजीलैंड के अलावा वेस्टइंडीज को भी 59 रन से शिकस्त दी थी.

रोहित शर्मा को रास नहीं आता स्टेडियम

भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो बेहतरीन फॉर्म में चल रहे विराट कोहली ने यहां तीन मैच में 106 की औसत से सर्वाधिक 212 रन बनाए हैं. वह इंग्लैंड के खिलाफ यहां अपने पहले मैच में पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ 127 और न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 85 रन की पारी खेलकर उन्होंने भारत को दो आसान जीत दिलाई.

मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को यह मैदान रास नहीं आता है और वह यहां तीन मैच में चार, 14 और दो रन की पारियां ही खेल पाए हैं.

मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इस मैदान पर अपने एकमात्र मैच में श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ नौ रन बना पाए थे जबकि लोकेश राहुल को यहां अपने पहले मुकाबले का इंतजार है. इशान किशन, शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव ने भी 50 ओवर के प्रारूप में यहां कोई मैच नहीं खेला है.

मोहम्मद शमी रहे हैं उपयोगी

भारत की मौजूदा टीम में शामिल रविंद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी इस मैदान पर उपयोगी प्रदर्शन किया है.

चोटिल ऑलराउंडर पंड्या ने यहां दो मैच में चार विकेट चटकाए हैं जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ 31 रन देकर तीन विकेट भी शामिल है. यह दर्शाता है कि भारत को इस ऑलराउंडर की कमी खल सकती है जो बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में टखने में लगी चोट के कारण टीम के साथ धर्मशाला नहीं आया है.

जडेजा और शमी ने यहां दो मैच में तीन-तीन विकेट चटकाए हैं जबकि बुमराह को दो मैच में सिर्फ एक सफलता मिली है. बुमराह ने हालांकि यहां किफायती गेंदबाजी की है और सिर्फ 4.06 रन प्रति ओवर की दर से रन दिए हैं. बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव ने यहां एक मैच खेला है लेकिन श्रीलंका के खिलाफ हुए इस मुकाबले में उन्हें गेंदबाजी का मौका नहीं मिला था.

अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने यहां अपना एकमात्र मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था जिसमें वह 10 ओवर में 50 रन खर्च करने के बावजूद कोई सफलता हासिल नहीं कर सके.

न्यूजीलैंड के इन खिलाड़ियों को खेलने का है अनुभव

न्यूजीलैंड की टीम में शामिल चोटिल कप्तान केन विलियमसन, टॉम लैथम, जेम्स नीशाम, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी और ईश सोढ़ी को इस मैदान पर खेलने का अनुभव है.

टॉम लैथम और साउथी ने इस मैदान पर अपनी टीम के एकमात्र मैच में क्रमश: नाबाद 79 और 55 रन बनाए थे लेकिन इसके बावजूद टीम 190 रन पर ढेर हो गई थी.

न्यूजीलैंड का कोई गेंदबाज भी खास सफलता हासिल नहीं कर पाया और भारत ने 34वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. स्पिनर ईश सोढ़ी और नीशाम ने एक-एक विकेट चटकाया. सेंटनर ने किफायती गेंदबाजी की लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली.

यह भी पढ़ें: "अगर आप वॉर्नर जैसे किसी का कैच छोड़ देंगे तो ... " हार के बाद फूटा बाबर आजम का गुस्सा

यह भी पढ़ें:"मुझे तो पहले ही समझ आ गया था..." पाकिस्तान की हार पर भड़के वसीम अकरम, जमकर लगाई फटकार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Champions Trophy: "जय शाह की कही गई बातों को..." पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर बासित अली ने बीसीसीआई सचिव पर साधा निशाना
धर्मशाला में भारत को पहले ही मैच में मिली थी हार, जानिए इस मैदान पर कैसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन
Shubman Gill record Becomes 1st Indian Captain To Win 4 T20Is In A Series Abroad IND vs ZIM
Next Article
Shubman Gill : जो रोहित और कोहली कप्तान रहते नहीं कर पाए उसे गिल ने कर दिखाया, ऐसा करने वाले भारत के इकलौते कप्तान बने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;