Wisden Cricketer of the Year: जो रूट विजडन क्रिकेटर में अग्रणी, रोहित और बुमराह समेत ये पांच खिलाड़ी भी नामित

हाल ही में इंग्लिश टीम की कप्तानी पद से इस्तीफा देने वाले 31 वर्षीय अनुभवी बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) को विजडन क्रिकेटर ऑफ द इयर के लिए अग्रणी क्रिकेटर के रूप में चुना गया है.

Wisden Cricketer of the Year: जो रूट विजडन क्रिकेटर में अग्रणी, रोहित और बुमराह समेत ये पांच खिलाड़ी भी नामित

पूर्व इंग्लिश कप्तान जो रूट

खास बातें

  • जो रूट विजडन क्रिकेटर ऑफ द इयर में अग्रणी खिलाड़ी के रूप में नामित
  • रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह का भी नाम शामिल
  • अफ्रीकी महिला खिलाड़ी डेन वान निएकेर्क ने भी बनाई जगह
नई दिल्ली :

हाल ही में इंग्लिश टीम की कप्तानी पद से इस्तीफा देने वाले 31 वर्षीय अनुभवी बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) को विजडन विजडन क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर के लिए अग्रणी खिलाड़ी के रूप में चुना गया है. बीते साल उन्होंने रेड बॉल क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 15 टेस्ट की 29 पारियों में 61.00 की एवरेज से 1708 रन बनाए थे. इस दौरान उनके बल्ले से छह शतक और चार अर्धशतकीय पारियां निकली थीं.

रूट के अलावा इंग्लैंड के ही 28 वर्षीय तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन, भारतीय अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा, अफ्रीकी महिला क्रिकेटर डेन वान निएकेर्क और कीवी स्टार बल्लेबाज डेवोन कॉनवे को भी बीते साल उम्दा प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है. 


IPL 2022, PBKS vs DC: पंत ने बताई मैच से पहले की कहानी, हम नर्वस थे, मैच रद्द होने कि...

रूट मौजूदा समय में इंग्लैंड क्रिकेट टीम की टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक मुकाबलों में अगुवाई करने वाले पहले कप्तान हैं. उन्होंने रेड बॉल क्रिकेट में इंग्लिश टीम की 64 मुकाबलों में अगुवाई की है. इस दौरान टीम को 27 मुकाबलों में विजयश्री हासिल हुई, जबकि 25 मुकाबलों में शिकस्त का सामना करना पड़ा. इसके अलावा 11 मुकाबले ड्रा रहे.

पिछले कुछ समय से रूट के सितारे गर्दिश में चल रहे थे. वह न तो बल्ले से कामयाब साबित हो पा रहे थे, ना ही कप्तानी में उनका जलवा देखने को मिल रहा था. हाल यह था कि पिछले 17 मुकाबलों में उन्हें महज एक मैच में ही जीत नसीब हो पाई थी. कप्तानी में लगातार गिरते प्रदर्शन को देखते हुए उन्होंने अपने पद से हटने का फैसला लिया है.

- मौजूदा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बीते साल इंग्लैंड में चार टेस्ट मैच खेलते हुए 52 की एवरेज से 368 रन बनाए.

- भारतीय अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी बीते साल इंग्लैंड दौरे पर बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्होंने इस दौरान चार टेस्ट मैच खेलते हुए 20 की एवरेज से 18 विकेट चटकाए.

- न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के 30 वर्षीय बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने इंग्लैंड दौरे पर अपने पहले ही मुकाबले में दोहरा शतक जड़ने में कामयाब रहे. 

-  28 वर्षीय इंग्लिश तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन ने बीते साल डेब्यू करते हुए आठ मुकाबलों की 15 पारियों में 21.16 की एवरेज से 37 सफलता प्राप्त की.

- अफ्रीकी महिला ऑलराउंडर खिलाड़ी डैन वैन नीकेर्क ने विमेंस द हंड्रेड में बेहतरीन प्रदर्शन किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IPL से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe