विज्ञापन

Vaibhav Suryavanshi :13 साल के 'बिहार के लाल' ने तूफानी शतक जमाकर रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के सबसे युवा बल्लेबाज बने

Vaibhav Suryavanshi scores fastest hundred in U19 Tests, भारत के 13 साल के अंडर 19 टीम के बल्लेबाज वैभव सूर्यवंशी ने इतिहास रच दिया है. चेन्नई में खेले जा रहे ऑस्ट्रेलिया अंडर 19 टीम के खिलाफ मैच में सूर्यवंशी ने धमाकेदार पारी खेलकर दुनिया को चौंका दिया है.

Vaibhav Suryavanshi :13 साल के 'बिहार के लाल' ने तूफानी शतक जमाकर रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के सबसे युवा बल्लेबाज बने
Vaibhav Suryavanshi

Vaibhav Suryavanshi record: भारत के 13 साल के अंडर 19 टीम के बल्लेबाज वैभव सूर्यवंशी ने इतिहास रच दिया है.  भारत अंडर-19 और ऑस्ट्रेलिया अंडर-19, टीम के बीच खेले जा रहे यूथ टेस्ट मैच (India U19 vs Australia U19, 1st Youth Test) में सूर्यवंशी ने 58 गेंद पर शतक ठोक दिया है. सूर्यवंशी, पेशेवर क्रिकेट में सबसे कम उम्र के शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. चेपॉक के चेन्नई में खेले जा रहे यूथ टेस्ट मैच में  वैभव ने अपनी बल्लेबाजी से तहलका मचा दिया. 

पेशेवर क्रिकेट में सबसे कम उम्र के शतक लगाने वाले बल्लेबाज (Youngest centurions in professional cricket)

13 साल 188 दिन - वैभव सूर्यवंशी vs AUSU19, चेन्नई, 2024 (यूथ टेस्ट)

14  साल 241 दिन - नजमुल हुसैन शांतो बनाम SLU19, सिलहट, 2013 (यूथ वनडे)

15  साल 48 दिन - बाबर आज़म बनाम SLU19, दांबुला, 2009 (यूथ वनडे)

इससे पहले जब वैभव सूर्यवंशी ने अपना अर्धशतक पूरा किया था तो वो सूर्यवंशी विश्व क्रिकेट के किसी भी स्तर पर इंटरनेशनल अर्धशतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे लेकिन अब उन्होंने अपने अर्धशतक को शतक में तब्दील कर दिया है. चेन्नई के चेपॉक में खेले जा रहे यूथ टेस्ट मैच में सूर्यवंशी ने अबतक अपनी पारी में 14 चौके और 4 छक्के जड़ दिए हैं. 

कौन हैं वैभव सूर्यवंशी (Who is Vaibhav Suryavanshi)

वैभव सूर्यवंशी ने रणजी ट्रॉफी 2023-24 में बिहार के लिए डेब्यू कर खूब सुर्खियां बिखेरी थी। उन्होंने मुंबई के खिलाफ डेब्यू किया था। इस दौरान मुंबई के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी वैभव की खूब प्रशंसा की थी। इसके बाद उन्होंने छत्तीसगढ़ के खिलाफ भी रणजी मैच खेला था। हालांकि दोनों ही पारियों में वह अपना खाता नहीं खोल सके। अब तक खेले गए 2 रणजी मैच में वैभव ने 31 रन बनाए थे.

वैभव सूर्यवंशी ने तोड़ा था सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड 

वैभव सूर्यवंशी ने साल 2024 की शुरुआत में ही रणजी ट्रॉफी में सबसे कम उम्र के डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बने थे.  बाएं हाथ के बल्लेबाज ने सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ था.  वैभव सिर्फ 12 साल के थे जब उन्होंने मुंबई के खिलाफ बिहार के लिए रणजी ट्रॉफी में डेब्यू कर इतिहास रचा था.  

बता दें कि सचिन 15 साल और 230 दिन के थे जब उन्होंने रणजी ट्रॉफी में गुजरात के खिलाफ मुंबई के लिए अपना पहला मैच खेला था, वहीं,  युवराज सिंह सिर्फ 15 साल और 57 दिन के थे जब उन्होंने अपने रणजी करियर की शुरुआत की थी.  वैभव रणजी ट्रॉफी में अपने डेब्यू के समय सिर्फ 12 साल और 284 दिन के थे. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN: अश्विन ने रचा इतिहास, वसीम अकरम को पछाड़ कर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली
Vaibhav Suryavanshi :13 साल के 'बिहार के लाल' ने तूफानी शतक जमाकर रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के सबसे युवा बल्लेबाज बने
Ravidra jadeaja vs Shakib Al hasan wicket viral IND vs BAN 2nd Test viral video day 5
Next Article
Ravidra jadeaja : जड्डू की 'लड्डू' गेंद पर ऐसे फंस गए शाकिब अल हसन, आउट होते ही गेंदबाज को देखने लगे,
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com