मैच के दौरान 5 दांत टूटने का दर्द झेल रहे क्रिकेट अंपायर ने ICC से की अनूठी मांग

मैच के दौरान 5 दांत टूटने का दर्द झेल रहे क्रिकेट अंपायर ने  ICC से की अनूठी मांग

ब्रेट ली और गेल के साथ अंपायर वेंटजेल (दाएं से दूसरे) - फोटो वेंटजेल के फेसबुक पेज से साभार

सिडनी:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अंपायर कार्ल वेंटजेल के एक मैच के दौरान 5 दांत टूट गए थे, जिसकी टीस उन्हें अब भी है। अब उन्होंने आईसीसी से मांग की है कि उसे अंपायरों की सुरक्षा के लिए भी कदम उठाने चाहिए। सिडनी के इस अंपायर का कहना है कि गुलाबी गेंद और विशेष रूप से तैयार बल्लों के साथ मैचों के अायोजन की तैयारी अच्छी बात है, लेकिन आईसीसी को सुरक्षा के लिहाज से अंपायरों को भी हेलमेट पहनने की इजाजत देनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि वेंटजेल आस्ट्रेलिया के घरेलू टूर्नामेंट में हेलमेट पहनकर ही अंपायरिंग करते हैं।

हो चुके हैं घायल, टूट गए दांत
वेंटजेल साल 2001 में एक मैच में अंपायरिंग करने के दौरान घायल हो गए थे और उनके 5 दांत टूट गए थे, जिसके लिए उन्हें ऑपरेशन करवाना पड़ा।

वेंटजेल ने अपने साथ हुए हादसे को याद करते हुए कहा, "यह बहुत ही भयानक हादसा था। मैं बाईं तरफ हटा, लेकिन गेंदबाज के हाथ से लगकर गेंद सीधे मेरे मुंह पर लगी और मेरे 5 दांत टूट गए।"

अधिक आक्रामक हुए बल्लेबाज
उन्होंने कहा, "अब पहले से कहीं अधिक मजबूत बल्लों के साथ खेला जाता है, जो काफी वजनी होते हैं और बल्लेबाज भी पहले से कहीं अधिक आक्रामकता से प्रहार करने लगे हैं। आपको किधर हटना है यह सोचने के लिए बहुत कम समय होता है। हेलमेट पहनकर सच में आप सुरक्षा की चिंता से मुक्त होकर अंपायरिंग कर सकते हैं।"

एक अंपायर की हुई मौत
समाचार पत्र 'सिडनी मॉर्निग हेराल्ड' में मंगलवार को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष इसी तरह इजरायल के एक अंपायर हिलेल ऑस्कर की स्टंप से टकराकर लौटी गेंद के उसके सिर में लग जाने से मौत हो गई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गेल रहते हैं चिंतित
वेंटजेल ने कहा कि वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने उनसे कहा था कि उनकी निगाह हमेशा फॉरवर्ड लाइन पर खड़े अंपायर पर होती है, क्योंकि गेल इस बात से डरे रहते हैं कि उनके बल्ले से छूटी गेंद अंपायर को कितना नुकसान पहुंचा सकती है।