दुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने करियर के 100वें टेस्ट की दोनों पारियों में ठोका शतक

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार 1968 में हुआ था जब इंग्लैंड के कॉलिन काउड्रे (Colin Cowdrey) ने अपने टेस्ट करियर के 100वें टेस्ट में शतक ठोका था

दुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने करियर के 100वें टेस्ट की दोनों पारियों में ठोका शतक

दुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने करियर के 100वें टेस्ट की दोनों पारियों में ठोका शतक

जो रूट (Joe Root) ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदाल 218 रन बनाए थे. टेस्ट करियर के 100वें टेस्ट में शतक जमाने वाले रूट दुनिया के 9वें बल्लेबाज बने थे. वैसे रूट ने 100वें टेस्ट में दोहरा शतक जमाने का कमाल किया था और वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी हैं. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार 1968 में हुआ था जब इंग्लैंड के कॉलिन काउड्रे (Colin Cowdrey) ने अपने टेस्ट करियर के 100वें टेस्ट में शतक ठोका था. काउड्रे ने 1968 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एजबेस्टन में अपना 100वां टेस्ट खेला और पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 104 रनों की पारी खेली. वहीं अब रूट करियर के 100वें टेस्ट में शतक जमाने वाले 9वें बल्लेबाज बने. 2021 के चेन्नई टेस्ट में रूट ने भारत के खिलाफ पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 218 रनों की पारी खेली. 

जो रूट ने ICC Test Rankings में विराट कोहली को पछाड़ा, 4 साल बाद किया ऐसा कारनामा, देखें टॉप 10

दुनिया का इकलौता बल्लेबाज

लेकिन आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा केवल एक ही बार हुआ है जब एक बल्लेबाज ने अपने करियर के 100वें टेस्ट में दोनों पारियों में बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाने का कमाल कर दिखाया था. वह बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि रिकी पोंटिंग हैं. ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने अपने टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट मैच साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिडनी में खेला था. सिडनी टेस्ट की दोनों पारियों में पोंटिंग ने शतक जमाकर इतिहास रचा था. पोंटिंग ने टेस्ट करियर के 100वें टेस्ट में 120 और 143 रन की पारी खेली थी. पोंटिंग की पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया यह टेस्ट मैच 8 विकेट से जीतने में सफल रहा था. पोंटिंग ऐसा अनोखा कमाल टेस्ट में बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. 

टेस्ट करियर के 100वें टेस्ट में शतक जमाने वाले बल्लेबाज
जो रुट ने 2021 में भारत के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में, दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार हाशिम अमला ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट मैच खेला और शतक जमाने में सफल रहे. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर के 100वें टेस्ट में शतक ठोकने का कमाल किया था. 

PAK vs SA: टी-20 सीरीज में बन सकते हैं कई दिलचस्प रिकॉर्ड, बाबर आजम के पास इतिहास रचने का मौका


इन बल्लेबाजों के अलावा पाकिस्तान के इंज़माम-उल- हक़ और  जावेद मियांदाद ने अपने करियर के 100वें टेस्ट में शतक जमाया है. वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज और इंग्लैंड के एलेक स्टीवर्ट ने भी टेस्ट करियर के 100वें टेस्ट में शतक जमाने में सफल रहे हैं. इस लिस्ट में पहले नंबर पर कॉलिन काउड्रे हैं जिन्होंने 1968 में यह अनोखा कमाल किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.