विज्ञापन

नोमन अली ने रच दिया इतिहास, पाकिस्तान इतिहास में 72 साल में कारनामा करने वाले इकलौते लेफ्टी

Noman Ali: नोमन अली इंग्लिश बल्लेबाजों के लिए एक बड़ी पहली साबित हुए. और इस बॉलर ने वह कारनामा कर दिखाया, जो पहले कोई पाकिस्तानी लेफ्टी अपनी धरती पर नहीं कर सका

नोमन अली ने रच दिया इतिहास, पाकिस्तान इतिहास में 72 साल में कारनामा करने वाले इकलौते लेफ्टी
Noman Ali creates history: पाकिस्तानी स्पिनर ने इतिहास रचते हुए पाकिस्तान को जीत दिला दी

Noman Ali creates history: इंग्लैंड के खिलाफ मुल्तान में शुक्रवार को  मेहमान इंग्लैंड के खिलाफ खत्म हुए दूसरे टेस्ट का चौथा दिन पाकिस्तान के लिए बहुत बड़ी राहत लेकर आया. पिछली कुछ सीरीजों में लगातार एक के बाद हार का मुंह देख रहे पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 152 रनों के विशाल अंतर से धोकर जी का सूखा खत्म करने के साथ ही सीरीज का स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. जीत के लिए 297 रनों का पीछा कर रहे इंग्लिश बल्लेबाजों के लिए लेफ्ट-आर्म स्पिनर नोमन अली (Noman Ali) काल बन गए. इंग्लैंड टीम केवल 144 रनों पर ही ढेर हो गई. उसकी ओर से सबसे ज्यादा 37 रन कप्तान बेन स्टोक्स ने बनाए. और जीत के साथ ही नोमन अली ने वह कारनामा कर दिखाया, जो उनसे पहले पाकिस्तान के करीब 72 साल के टेस्ट इतिहास में कोई भी लेफ्ट-आर्म स्पिनर नहीं कर सका. 

नोमन का कहर..रच दिया इतिहास

किसी ने नहीं सोचा था कि 38 साल के लेफ्टी स्पिनर अंग्रेजों पर ऐसा कहर ढहाएंगे. पहली पारी में अगर साजिद खान ने इंग्लिश बल्लेबाजों को रुलाया था, तो दूसरी पारी में नोमन अली और भी ज्यादा भारी पड़े. किसी की बल्लेबाज को नोमन की गेंद समझ नहीं आईं और इस लेफ्टी बॉलर ने फेंके 16.3 ओवरों में 6 विकेट चटकार मेहमान टीम के होश फाख्ता कर दिया. और इस प्रदर्शन के साथ ही नोमन अली पाकिस्तान इतिहास में किसी टेस्ट की एक पारी में आठ विकेट चटकाने वाले पहले लेफ्ट-आर्म स्पिनर बन गए. 

यूं तो पहले भी कादिर ने किया है कारनामा लेकिन...

पाकिस्तान के इतिहास में किसी स्पिनर के पारी में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का कारनामा अब्दुल कादिर के नाम पर है. कादिर ने 1987 में लाहौर में इंग्लैंड के खिलाफ ही 9 विकेट चटकाए थे. उनके बाद एक पारी में यासिर शाह और साजिद खान के नाम पर भी पारी में 8 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड है. लेकिन नोमन अली पाकिस्तान के 72 साल के टेस्ट इतिहास यह कारनाामा करने वाले पहले लेफ्ट-आर्म स्पिनर हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
PAK vs ENG: पाकिस्तान ने किया बाउंस बैक, दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को दी 152 रनों से पटखनी, जाने कौन रहा मैच का हीरो
नोमन अली ने रच दिया इतिहास, पाकिस्तान इतिहास में 72 साल में कारनामा करने वाले इकलौते लेफ्टी
IND vs NZ: India become first Test team in Test Cricket History to hit 100 sixes in a calendar year
Next Article
IND vs NZ: भारत ने बदल दिया टेस्ट क्रिकेट का इतिहास, 147 साल के ऐसा करने वाली पहली टीम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com