INDvsENG 4th Test : इंडिया ने इंग्लैंड से 8 साल बाद जीती सीरीज, विराट मैन ऑफ द मैच, अश्विन को 12 विकेट

INDvsENG 4th Test : इंडिया ने इंग्लैंड से 8 साल बाद जीती सीरीज, विराट मैन ऑफ द मैच, अश्विन को 12 विकेट

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार 5वीं सीरीज जीती है (फोटो : Reuters)

खास बातें

  • इंग्लैंड के साथ 5 टेस्ट की सीरीज में टीम इंडिया 3-0 से आगे हो गई है
  • टीम इंडिया ने विराट के दोहरे शतक से पहली पारी में 631 रन बनाए थे
  • पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 231 रन की बढ़त मिली थी
मुंबई:

टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ विजय रथ पर सवार है. इस बार उसने 2012 वाली गलती नहीं दोहराई, जिसमें उसे घर में एलिस्टर कुक की कप्तानी में ही इंग्लैंड के हाथों 2-1 से सीरीज गंवानी पड़ी थी और हां, मुंबई के वानखड़े में भी उसे हार का सामना करना पड़ा था. पिछली सीरीजों में इंग्लैंड ने मुंबई में जब भी 400 रन बनाए, तो टीम इंडिया ने उनके सामने हथियार डाल दिए, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ और टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पारी और 36 रन से हराकर सीरीज में भी 3-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली. मुंबई टेस्ट की जीत में कप्तान विराट कोहली (235), मुरली विजय (136) और जयंत यादव (104) ने बल्ले से कमाल किया, तो आर अश्विन ने मैच में कुल 12 विकेट झटककर इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच दिया गया. (जब 'लाल रंग' देखकर डर गए विराट कोहली, अश्विन को याद आया 2012, लेकिन फिर...)

पांचवें और अंतिम दिन इंग्लैंड की टीम रविवार के स्कोर में महज 13 रन जोड़कर 195 रन पर ही सिमट गई. वह टीम इंडिया की पहली पारी की 231 रन की बढ़त को भी पार नहीं कर पाई. गेंदबाजी में टीम इंडिया के स्टार आर अश्विन रहे, जिन्होंने ने 6 विकेट झटके, वहीं रवींद्र जडेजा ने दो विकेट, तो शतकवीर जयंत यादव और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया.

2008 के बाद पहली बार सीरीज हारा इंग्लैंड
टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड के खिलाफ मिली सीरीज जीत कई मायनों में बेहद खास है. उसने 2008 के बाद पहली बार इंग्लैंड से कोई टेस्ट सीरीज जीती है, वहीं विराट कोहली की कप्तानी में उसने लगातार पांचवीं सीरीज पर कब्जा जमा लिया है. 2012 में हम अपने घर में और 2014 में इंग्लैंड में सीरीज गंवा बैठे थे. (कोहली के 600 से ज्‍यादा रन, अश्विन के 25 से ज्‍यादा विकेट, कौन होगा मैन ऑफ द सीरीज..)

लगातार 5 सीरीज विजय का सफर
टेस्ट इतिहास को देखें, तो टीम इंडिया ने 84 साल बाद लगातार पांच टेस्ट सीरीज जीती है. साल 2015 में श्रीलंका को 2-0 और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया, जबकि साल 2016 में वेस्टइंडीज को 2-0, न्यूजीलैंड को 3-0 और अब इंग्लैंड के खिलाफ 3-0 की अजेय बढ़त बना चुकी है. (विराट कोहली की कामयाबी को स्‍वीकार नहीं कर पाए जेम्‍स एंडरसन, भारत की पिच को दिया श्रेय...)

विराट ने इस मैच में बनाए ये रिकॉर्ड

  • कप्तान विराट कोहली 3 दोहरे शतक लगाने वाले टीम इंडिया के पहले कप्तान बने.
  • विराट की कप्तानी में टीम इंडिया लगातार 17 टेस्ट मैचों से अजेय रही. इसी के साथ उन्होंने कपिल देव की कप्तानी में 17 टेस्ट में अजेय रहने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.
  • इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 640 रन बनाए और राहुल द्रविड़ (602 रन) को पीछे छोड़ा.
  • कप्तानी पारी की बात करें तो विराट ने 235 रन बनाकर एमेस धोनी (224 रन) का रिकॉर्ड तोड़ा.

लगभग आधे घंटे में सिमट गई इंग्लैंड टीम
पांचवें दिन इंग्लैंड की टीम ने चौथे दिन के स्कोर 6 विकेट पर 182 रन से आगे खेलना शुरू किया. रविवार के नाबाद बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ और जॉस बटलर ने शुरुआत की, लेकिन महज 13 रन जोड़कर ही पूरी टीम लौट गई. मतलब 13 रन पर ुसने 4 विकेट गंवा दिए. टीम इंडिया को पांचवें दिन पहली सफलता आर अश्विन ने पहले ओवर की अंतिम गेंद पर दिलाई, जब उन्होंने फिफ्टी बनाकर खेल रहे जॉनी बेयरस्टॉ को 51 रन पर पगबाघा आउट कर दिया. बेयरस्टॉ ने रीव्यू लिया, लेकिन रीप्ले में ऑफ स्टंप को हिट करती हुई दिखी और थर्ड अंपायर ने फील्ड अंपायर के फैसले को बरकरार रखा. इसके बाद इंग्लैंड को आठवां झटका भी लग गया, जब अश्विन ने क्रिकेस वॉक्स (0) को अपना चौथा शिकार बना लिया. वॉक्स बोल्ड हुए. नौवां और दसवां विकेट भी अश्विन के नाम रहा. लगभग आधे घंटे में इंग्लैडं की पूरी टीम लौट गई.

इंग्लैंड का विकेट पतन : 1/1 (कीटन जेनिंग्स), 2/43 (एलिस्टर कुक), 3/49 (मोईन अली), 4/141 (जो रूट), 5/180 (बेन स्टोक्स), 6/182 (जेक बॉल), 7/185 (जॉनी बेयरस्टॉ), 8/189 (क्रिस वॉक्स), 9/193 (आदिल राशिद), 10/195 (जेम्स एंडरसन)

चौथा दिन : बने विराट रिकॉर्ड, टीम इंडिया की निर्णायक बढ़त
टीम इंडिया ने चौथे दिन कप्तान विराट कोहली (235), मुरली विजय (136) और जयंत यादव (104) की धमाकेदार पारियों से इंग्लैंड पर 231 रन की निर्णायक बढ़त बना ली थी. विराट कोहली और जयंत यादव के बीच हुई 241 रनों की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी से टीम इंडिया ने पहली पारी में 631 रन बनाए थे. विराट कोहली ने कप्तान के रूप में कई उपलब्धियां हासिल की. जैसे वह तीन दोहरे शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए, नवोदित जयंत यादव ने नौवें क्रम पर आकर शतक लगाकर नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बन गए. कप्तान विराट कोहली 340 गेंदों पर 235 रन बनाकर आउट हुए. कोहली ने करियर का तीसरा दोहरा शतक, तो जयंत ने 196 गेंदों में करियर का पहला टेस्ट शतक लगाया. जयंत यादव ने 204 गेंदों का सामना किया और 15 चौकों की मदद से 104 रन बनाए.इंग्लैंड की ओर से आदिल राशिद ने चार, तो मोईन अली और जो रूट ने दो-दो विकेट लिए, जबकि क्रिस वॉक्स और जेक बॉल को एक-एक विकेट मिला. इंग्लैंड ने टीम इंडिया की पहली पारी की 231 रनों की बढ़त के जवाब में चौथे दि का खेल खत्म होने तक 6 विकेट पर 182 रन बनाए और 49 रन पीछे है. जॉनी बेयरस्टॉ (50) नाबाद रहे.

तीसरा दिन- विराट-विजय के नाम
टीम इंडिया के लिए तीसरे दिन की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा जल्दी ही लौट गए. हालांकि उन्होंने आउट होने से पहले मुरली विजय के साथ 107 रन जोड़े. फिर भी दिन का असली खेल तो विराट कोहली के मैदान पर आने के बाद दिखा. विराट कोहली (147) और मुरली विजय (136) ने शतकीय पारियां खेलीं. विराट ने 187 गेंदों में करियर का 15वां और सीरीज में दूसरा शतक जड़ा. विजय ने करियर का आठवां शतक ठोका. विजय और विराट कोहली के बीच 116 रनों की अहम साझेदारी हुई. इंग्लैंड के गेंदबाज मोईन अली, जो रूट और आदिल राशिद ने दो-दो विकेट, जबकि जेक बॉल ने एक विकेट लिया. दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 451 रन बनाए. विराट कोहली 241 गेंदों में 17 चौकों की मदद से 147 रन और जयंत यादव 86 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 30 रन बनाकर नाबाद लौटे.

विराट के कैलेंडर में हजार और करियर में 4 हजार रन
विराट कोहली साल 2016 में टेस्ट में अपने हजार रन पूरे किए. कोहली ने इस साल दो दोहरे शतक भी लगाए हैं. उन्होंने इस मैच से पहले 10 टेस्ट में 965 रन बनाए थे. विराट ने 75वें ओवर में जेम्स एंडरसन की गेंद पर सिगंल लेकर टेस्ट करियर में 4 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं. पारियों के लिहाज से सबसे तेजी से 4 हजार पूरे करने वाले वह भारत के छठे खिलाड़ी बन गए हैं. इस मैच से पहले वह इससे 41 रन दूर थे और 3959 रन बना चुके थे.

दूसरे दिन की खास बातें
टीम इंडिया की ओर से बल्लेबाजी में मुरली विजय और वापसी कर रहे लोकेश राहुल ने सधी हुई शुरुआत दिलाई, लेकिन राहुल ज्यादा देर नहीं टिक सके और 41 गेंदों में 24 रन बनाकर लौट गए. विजय ने टेस्ट करियर की 15वीं फिफ्टी लगाई. विजय 70 रनों की पारी में 169 गेंदों का सामना कर 6 चौके और दो छक्‍के जमाकर नाबाद रहे. पुजारा ने 47 रनों की पारी में 102 गेंदों का सामना कर 6 चौके लगाए. टीम इंडिया ने दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 146 रन बनाए थे.

मैच के दूसरे दिन के खेल का आकर्षण टीम इंडिया के स्पिनर आर अश्विन रहे, जिन्होंने पारी में सबसे अधिक बार पांच या अधिक विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाजों के बीच तीसरा स्थान हासिल करते हुए कपिल देव की बराबरी कर ली. अश्विन ने 23वीं बार यह कारनामा किया है. कपिल और अश्विन से ऊपर अनिल कुंबले (35 बार पांच विकेट) और हरभजन सिंह (25 बार पांच विकेट) हैं. इंग्लैंड की पहली पारी लंच के कुछ ही समय बाद 400 रन पर सिमट गई. उनकी ओर से जहां डेब्यू मैच खेल रहे कीटन जेनिंग्स ने शतक (112) लगाया, वहीं  जॉस बटलर 76 रनों का योगदान दिया. इंग्लिश टीम के सभी 10 विकेट स्पिनर्स ने झटके. अश्विन ने 6 और जडेजा ने 4 विकेट लिए. दूसरे दिन जडेजा ने 3 और अश्विन ने 2 विकेट लिए. अश्विन ने पहले दिन 4 विकेट झटके थे, जबकि जडेजा को एक विकेट मिला था.

पहले दिन के खेल की खास बातें
इंग्लैंड का स्कोर एक समय दो विकेट पर 230 रन था, लेकिन चायकाल के बाद धड़ाधड़ उसके तीन विकेट गिर गए. पहले दिन का खेल इंग्लैंड की ओर से डेब्यू कर रहे कीटन जेनिंग्स के नाम रहा, जिन्होंने 186 गेंदों में शतक लगाया और 112 रन बनाकर आउट हुए. उनको शून्य के स्कोर पर करुण नायर के हाथों जीवनदान भी मिला था. टीम इंडिया की फील्डिंग पहले दिन अच्छी नहीं रही और उसने तीन कैच टपकाए. वैसे अब तक पूरी सीरीज में ही उसका यही हाल रहा है. जेनिंग्स के अलावा इंग्लैंड की ओर से मोईन अली ने 50, एलिस्टर कुक ने 46 और जो रूट ने 21 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन ने 4 विकेट झटके हैं, जबकि रवींद्र जडेजा ने एक सफलता हासिल की. टॉस इंग्लैंड ने जीता था और पहले बैटिंग का फैसला किया था. टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए, चोटिल अजिंक्य रहाणे और मोहम्मद शमी की जगह लोकेश राहुल और भुवनेश्वर कुमार को जगह दी गई, जबकि इंग्लैंड की ओर से कीटन जेनिंग्स ने डेब्यू किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com