IND vs NZ 1st ODI: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के संभावित 11, मध्यक्रम में खेल सकते हैं ईशान किशन

IND vs NZ: बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले किशन (Ishan Kishan) को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में बाहर रखा गया. शुभमन गिल (Shubman Gill) को उन पर तरजीह दी गई जिन्होंने कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ पारी का आगाज किया.

IND vs NZ 1st ODI: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के संभावित 11, मध्यक्रम में खेल सकते हैं ईशान किशन

Ishan Kishan

India vs New Zealand 1st ODI: वर्ल्ड रिकॉर्ड दोहरे शतक के बावजूद टीम से बाहर किए जाने पर मचे बवाल के बाद ईशान किशन (Ishan Kishan) न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार को हैदराबाद में तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में अंतिम एकादश (India's Playing 11) में वापसी कर सकते हैं, हालांकि उन्हें मध्यक्रम में उतरना पड़ेगा. बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले किशन (Ishan Kishan Double Century) को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में बाहर रखा गया.

शुभमन गिल (Shubman Gill) को उन पर तरजीह दी गई जिन्होंने कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ पारी का आगाज किया. गिल ने तीन मैचों में 70, 21 और 116 रन बनाए.

विकेटकीपर – ईशान किशन


न्यूजीलैंड के खिलाफ सलामी जोड़ी में किसी बदलाव की संभावना नहीं है. केएल राहुल निजी कारणों से उपलब्ध नहीं है लिहाजा किशन को विकेटकीपिंग का जिम्मा सौंपा जा सकता है. वह अब तक दस वनडे में से तीन में मध्यक्रम में उतर चुके हैं तो उन्हें इस क्रम पर बल्लेबाजी का अनुभव है.

टीम में शामिल दूसरे विकेटकीपर केएस भरत के चुने जाने की संभावना कम है क्योंकि राहुल की गैर मौजूदगी में उन्हें कवर के तौर पर ही रखा गया है. इस साल होने वाले वर्ल्ड कप को देखते हुए हर मैच अहम है और भारत श्रीलंका के खिलाफ वाली लय को कायम रखना चाहेगा.

टॉप ऑर्डर - शुभमन गिल, रोहित शर्मा, विराट कोहली

श्रीलंका के खिलाफ शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा. गिल और विराट कोहली (Virat Kohli) के अलावा रोहित ने भी 83 और 42 रन बनाए लेकिन शतक नहीं जमा सके. कोहली ने एक के बाद एक शतक ठोके और पुराने फॉर्म में लौटकर न्यूजीलैंड के लिए खतरे की घंटी बजा दी है.

मिडिल ऑर्डर - सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या

श्रेयस अय्यर ने श्रीलंका के खिलाफ 28, 28 और 38 रन बनाए. वह कमर की तकलीफ के कारण अगर नहीं खेल पाते हैं तो सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को टीम में जगह पक्की करने के लिए तीन मौके मिलेंगे. सूर्य और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की मौजूदगी भारतीय मध्यक्रम को मजबूत बनाएगी.

ऑलराउंडर - शाहबाज अहमद/वाशिंगटन सुंदर

राहुल के अलावा अक्षर पटेल को भी ब्रेक दिया गया है जिनकी जगह शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed) अंतिम एकादश का हिस्सा हो सकते हैं. देखना यह है कि टीम प्रबंधन उन्हें उतारता है या वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) को मौका दिया जा सकता है.

स्पिनर - कुलदीप यादव

अभी तक भारत ने उंगली या कलाई के एक स्पिनर को तरजीह दी है यानी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) में से एक को चुना है जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ प्रभावित भी किया. पांच साल पहले की तरह दोनों साथ में खेलेंगे या नहीं, यह देखना होगा. पहले वनडे के बाद चहल कंधे में सूजन की वजह से नहीं खेले लेकिन इस सीरीज के लिए वह उपलब्ध होंगे. 

तेज गेंदबाज - मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक

मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और उमरान मलिक (Umran Malik) तेज गेंदबाजी का मोर्चा संभालेंगे.

दूसरी ओर न्यूजीलैंड टीम में केन विलियमसन और टिम साउदी जैसे सितारे नहीं है लेकिन इसके बावजूद टीम काफी मजबूत है. कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम ने पिछली बार भारत के खिलाफ वनडे में शानदार प्रदर्शन किया था. न्यूजीलैंड टीम पाकिस्तान को हराकर बुलंद हौसलों के साथ आई है.

India's Possible Playing 11

शुभमन गिल, रोहित शर्मा, विराट कोहली

ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या

शाहबाज अहमद/वाशिंगटन सुंदर

कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक

टीमें :

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक.

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), फिन एलेन, डग ब्रासवेल, माइकल ब्रासवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, डेरिल मिचेल, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, हेनरी शिपले, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनेर.

मैच का समय: दोपहर 1:30 से भारतीय समय अनुसार शुरु होगा.

IND vs AUS: भारत में ऑस्ट्रेलिया दोहरा सकता है 2004 टेस्ट सीरीज का जादू, गिलक्रिस्ट ने दिया जीत का मंत्र

IND vs NZ 1st ODI: कब और कहां देखें भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज का पहला वनडे लाइव, जानिए डिटेल्स

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports Hindi

Rishabh Pant ने अस्पताल से शेयर किया इमोशनल मैसेज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com