श्रीलंका क्रिकेट को बड़ा झटका, ICC ने तत्काल प्रभाव से सदस्यता भंग की, इस बड़ी वजह से मिली सजा

World Cup 2023 में खराब प्रदर्शन के बीच श्रीलंका क्रिकेट को लगातार झटके पर झटके लग रहे हैं

श्रीलंका क्रिकेट को बड़ा झटका, ICC ने तत्काल प्रभाव से सदस्यता भंग की, इस बड़ी वजह से मिली सजा

श्रीलंका क्रिकेट के लिए एक के बाद एक बुरी खबर आ रही है

नई दिल्ली:

मानो जारी World Cup 2023 में खराब प्रदर्शन अपने आप में काफी था. इस प्रदर्शन के बाद क्रिकेट श्रीलंका (Cricket Sri Lanka) में मची हलचल के बाद उसे एक और बड़ा झटका लगा है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने तत्काल प्रभाव से उसकी सदस्यता को निलंबित कर दिया है. ICC बोर्ड की आज बैठक हुई और इसी मीटिंग में क्रिकेट श्रीलंका को आईसीसी की सदस्यता से निलंबित करने का फैसला लिया गया. बतौर सदस्य श्रीलंका पर नियमों के उल्लंघन के गंभीर आरोप लगाए गए हैं. इसमें बोर्ड  के मामलों को स्वायत्तापूर्ण तरीकों से चलाना और यह सुनिश्चित करना है कि बोर्ड की कार्यप्रणाली, संचालन या क्रिकेट प्रशासन  में सरकार की दखलअंदाजी न हो. 

इस वजह से लिया ICC ने फैसला

श्रीलंका की संसद ने दरअसल वीरवार को को देश की क्रिकेट संचालन संस्था को बर्खास्त करने के लिए सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया किया था. और इसे सत्ता पक्ष और विपक्षी दलों का पूरा समर्थन मिला था.  मुख्य विपक्ष पार्टी के नेता साजिथ प्रेमदासा ने संसद में ‘भ्रष्ट श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) प्रबंधन को हटाने' के शीर्षक का प्रस्ताव पेश किया जिसका सरकार के सीनियर मंत्री निमल सिरिपाला डिसिल्वा ने पूरा समर्थन किया. वहीं दो दिन पहले अपील अदालत ने मंगलवार को शम्मी सिल्वा की अध्यक्षता वाले श्रीलंका क्रिकेट प्रबंधन को बहाल किया था, लेकिन इसके बावजूद श्रीलंका सरकार ने क्रिकेट बोर्ड को बर्खास्त कर दिया. और आईसीसी को सरकार का यह फैसला पसंद नहीं आया, जो कि पैतृक संस्था के नियमों के खिलाफ है. आईसीसी बोर्ड द्वारा निलंबन की शर्तों पर आने वाले समय पर फैसला किया जाएगा.

मुख्य चयनकर्ता ने कहा प्रदर्शन के पीछे गहरी साजिश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसी बीच मुख्य चयनकर्ता प्रमोदया विक्रमसिंघे ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि विश्व कप में श्रीलंका के खराब प्रदर्शन के पीछे बाहरी साजिश है. श्रीलंकाई क्रिकेट टीम शुक्रवार की सुबह भारत से लौट आईय उसे बेंगलुरू में आखिरी ग्रुप मैच में न्यूजीलैंड ने पांच विकेट से हराया. खराब प्रदर्शन के कारणों के बारे में पूछे जाने पर विक्रमसिंघा ने कहा, ‘मुझे दो दिन का समय दीजिये. फिर सब कुछ बता दूंगा. यह बाहरी साजिश का परिणाम है.' उन्होंने कहा ,‘मैं बहुत दुखी हूं. मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं'