विज्ञापन

Virat Kohli: "जो चीज़ मेरे लिए सबसे खास..." विराट कोहली ने डिविलियर्स के लिए लिखा इमोशनल लेटर

Virat Kohli emotional letter for AB de Villiers: डिविलियर्स के हॉल ऑफ फेम में शामिल किए जाने के बाद आईसीसी ने विराट कोहली का एक लेटर जारी किया है, जो उन्होंने अपने आरसीबी के दोस्त के लिए लिखा है.

Virat Kohli: "जो चीज़ मेरे लिए सबसे खास..." विराट कोहली ने डिविलियर्स के लिए लिखा इमोशनल लेटर
Virat Kohli: विराट कोहली ने एबी डिविलियर्स के लिए एक इमोशनल लेटर लिखा है

Virat Kohli letter to AB de Villiers: दक्षिण अफ्रीका के महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स, इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक, टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी (53 रन पर आठ विकेट) करने वाली भारत की पूर्व स्पिनर नीतू डेविड बुधवार को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. डिविलियर्स ने 14 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में तीनों प्रारूपों में 20 हजार से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाए.

मैदान के चारों तरफ शॉट खेलने की क्षमता के लिए डिविलियर्स को 'मिस्टर 360' भी कहा जाता है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की ओर से वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक, शतक और 150 रन का रिकॉर्ड बनाया और उन्हें खेल के इतिहास के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है. वहीं  डिविलियर्स के हॉल ऑफ फेम में शामिल किए जाने के बाद आईसीसी ने विराट कोहली का एक लेटर जारी किया है, जो उन्होंने अपने आरसीबी के दोस्त के लिए लिखा है.

विराट कोहली ने डिविलियर्स को लिखे खत में लिखा,"आईसीसी हॉल ऑफ फेम में आपको शामिल किए जाते समय इन शब्दों को लिखने के लिए चुना जाना सम्मान की बात है. आप पूरी तरह से अपनी जगह के हकदार हैं - आखिरकार, हॉल ऑफ फेम खेल पर आपके प्रभाव का प्रतिनिधित्व करता है, और आपका प्रभाव वास्तव में अद्वितीय रहा है. लोगों ने हमेशा आपकी क्षमता के बारे में बात की है, और यह सही भी है. मैंने जिनके साथ खेला है उनमें आप सबसे प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं, बिल्कुल नंबर एक."

विराट कोहली ने अपने पत्र में आगे लिखा,"लेकिन जो चीज़ मेरे लिए सबसे खास रही वह उस क्षमता में आपका विश्वास था. आपको इस बात पर अत्यधिक विश्वास था कि आप क्रिकेट के मैदान पर जो चाहें कर सकते हैं, और आपने सामान्य रूप से ऐसा किया भी. यही कारण है कि आप इतने खास बन गए. मेरे दिमाग में इससे बेहतर कोई उदाहरण नहीं है जब हम 2016 में कोलकाता में आरसीबी के लिए एक साथ बल्लेबाजी कर रहे थे. हम सुनील नरेन, मोर्ने मोर्कल, आंद्रे रसेल और शाकिब अल हसन के आक्रमण के खिलाफ 184 रन का पीछा कर रहे थे. आप बोर्ड पर लगभग 70 रन बनाकर मेरे साथ आए और नरेन गेंदबाजी कर रहे थे."

विराट ने आगे लिखा,"आपने खेला और कुछ गेंदों पर चूक गए और टाइमआउट के दौरान आपने मुझसे कहा कि तुम भी उसे बहुत अच्छी तरह से नहीं पिक कर रहे हो. मुझे लगा कि मैं ऐसा कर रहा हूं. इसलिए मुझे याद है कि मैंने आपसे कहा था कि मुझे स्ट्राइक दो और मैं उस पर बाउंड्री मारने की कोशिश करूंगा. टाइमआउट के बाद नरेन द्वारा फेंके गए पहले ओवर में, मैं नॉन-स्ट्राइकर छोर पर यह सोचकर तैयार था कि आप निश्चित रूप से मुझे सिंगल दे रहे हैं. तो, मेरे आश्चर्य की कल्पना कीजिए जब आप लेग साइड की ओर पीछे हटते हैं, सुनील आपका पीछा करता है और आप स्लॉग स्वीप करके उसे स्क्वायर लेग के ऊपर से 94 मीटर का छक्का मार देते हैं."

विराट ने अपने दोस्त के लिए आगे लिखा,"मुझे नहीं पता कि टाइमआउट में ऐसा क्या हुआ जिससे आपको यह विश्वास हो गया कि आप ऐसा कर सकते हैं. मुझे बस तुमसे यह कहना याद है, "तुम एक सनकी हो." "आप वो चीजें कर सकते हैं जिन्हें हमारा दिमाग करने के लिए तैयार नहीं होता, और फिर हर कोई सोचता है कि 'आखिर यह कैसे हुआ?' यह आपके साथ बल्लेबाजी करते हुए बिताई गई मेरी कई सुखद यादों में से एक है, वह समय जिसने मुझे क्रिकेट के मैदान पर सबसे अधिक आनंद प्रदान किया."

विराट ने अंत में डिविलियर्स के लिए लिखा,"बहुत से खिलाड़ियों की संख्या प्रभावशाली हो सकती है लेकिन बहुत कम खिलाड़ियों का देखने वालों के मन पर प्रभाव पड़ता है. मेरे लिए, एक क्रिकेटर के रूप में यह आपका सर्वोच्च मूल्य है और यही आपको इतना खास बनाता है. खेल पर आपने जो प्रभाव छोड़ा है, उसके लिए आप हॉल ऑफ फेम में हैं और मुझे नहीं लगता कि एक क्रिकेटर के लिए उस सम्मान से ज्यादा कुछ खास हो सकता है. बधाई हो, बिस्कॉटी. आप इस खेल को खेलने वाले सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं."

यह भी पढ़ें: एबी डिविलियर्स ICC Hall of Fame में शामिल, आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है टेस्ट का रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें: Babar Azam: कामरान गुलाम की शतकीय पारी पर आया बाबर आजम का रिएक्शन, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Neetu David: भारतीय क्रिकेटर का ऐसा रिकॉर्ड जिसे आज तक नहीं तोड़ पाया है कोई, अब हॉल ऑफ फेम में मिली जगह
Virat Kohli: "जो चीज़ मेरे लिए सबसे खास..." विराट कोहली ने डिविलियर्स के लिए लिखा इमोशनल लेटर
Smriti Mandhana and Jemimah Rodrigues possible candidate If Harmanpreet Kaur removed from captaincy
Next Article
हरमनप्रीत कौर को कप्तानी से हटाया गया तो कौन लेगा उनकी जगह, ये दो नाम चल रहे सबसे आगे- रिपोर्ट में दावा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com