विज्ञापन

BCCI ने हेड कोच के लिए स्टीफन फ्लेमिंग से किया संपर्क? चेन्नई सुपर किंग्स ने मामले पर तोड़ी चुप्पी, दिया ये जवाब

Kasi Viswanathan on BCCI Approaching Stephen Fleming: आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के बाद भारतीय टीम का मुख्य कोच कौन होगा, इसको लेकर कई खिलाड़ियों ने नामों पर चर्चा चल रही है. बोर्ड ने जब से मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगाए हैं, तभी से कई दिग्गजों का नाम चर्चा में है.

BCCI ने हेड कोच के लिए स्टीफन फ्लेमिंग से किया संपर्क? चेन्नई सुपर किंग्स ने मामले पर तोड़ी चुप्पी, दिया ये जवाब
BCCI ने हेड कोच के लिए स्टीफन फ्लेमिंग से किया संपर्क? चेन्नई सुपर किंग्स ने मामले पर तोड़ी चुप्पी, दिया ये जवाब

CSK on BCCI Approaching Stephen Fleming: आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के बाद भारतीय टीम का मुख्य कोच कौन होगा, इसको लेकर कई खिलाड़ियों ने नामों पर चर्चा चल रही है. बोर्ड ने जब से मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगाए हैं, तभी से कई दिग्गजों का नाम चर्चा में है. हालांकि, एनडीटीवी को उसके सूत्रों ने जानकारी दी है कि बीसीसीआई ने चेन्नई सुपर किंग्स के केच स्टीफन फ्लेमिंग से टीम इंडिया के मुख्य कोच बनने को लेकर बातचीत की है और दोनों के बीच पहले दौर की अनौपचारिक बातचीत भी हुई है. राहुल द्रविड़ साल 2021 के बाद से भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं और वनडे विश्व कप के बाद ही उनका कार्यकाल खत्म हो गया था. लेकिन दक्षिण अफ्रीकी दौरे और टी20 विश्व कप 2024 को देखते हुए उन्हें कार्यकाल विस्तार मिला था. राहुल द्रविड़ आगे इस पद पर बने रहने के इच्छुक नहीं हैं. वहीं जब से स्टीफन फ्लेमिंग का नाम चर्चा में आया है, तभी से यह माना जा रहा है कि गेंद अब चेन्नई के मुख्य कोच के पाले में हैं और बोर्ड उनको लेकर अपना मन बना चुका है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि आवेदन मंगाने से पहले ही बोर्ड ने स्टीफन फ्लेमिंग से संपर्क किया था और मुख्य कोच पद के लिए बातचीत की थी.

स्टीफन फ्लेमिंग साल 2009 से ही चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े हुए हैं और उनके देखरेख में चेन्नई ने पांच बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. वहीं अब इस मामले में चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी ने अपनी चुप्पी तोड़ी है. चेन्नई सुपर किंग्स ने भारतीय सीनियर टीम के मुख्य कोच पद के लिए चल रहे फ्लेमिंग के नाम को लेकर कहा है कि यह सब अफवाह है और सीईओ कासी विश्वनाथन ने कहा कि फ्लेमिंग और फ्रेंचाइजी के बीच अब तक ऐसी कोई बातचीत नहीं हुई है. सीएसके के सीईओ कासी विश्वनाथन ने स्पोर्ट्स नाउ को बताया,"मैंने ऐसा कुछ नहीं सुना है. स्टीफन फ्लेमिंग की ओर से चेन्नई सुपर किंग्स की कोई बातचीत नहीं हुई है."

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मुख्य कोच के लिए जो शर्ते रखी हैं, फ्लेमिंग उस पर खरे उतरते हैं. बीसीसीआई ने हेड कोच के लिए मानक तय किए हैं कि जिसने कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 वनडे मैच खेले हों, या कम से कम 2 साल की अवधि के लिए पूर्ण सदस्य टेस्ट प्लेइंग नेशन के मुख्य कोच रहे हो, या किसी एसोसिएट सदस्य/आईपीएल टीम या समकक्ष अंतर्राष्ट्रीय लीग/प्रथम श्रेणी टीमों के मुख्य कोच 3 साल के लिए रहे हों या उसके पास बीसीसीआई स्तर 3 प्रमाणन या समकक्ष होना चाहिए और उनकी आयु 60 वर्ष से कम होनी चाहिए. स्टीफन फ्लेमिंग इन सभी शर्तों को पूरा करते हैं.

स्टीफन फ्लेमिंग के अलावा वीवीएस लक्ष्मण, रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर के नामों की भी चर्चा है कि वो राहुल द्रविड़ की जगह ले सकते हैं. हालांकि, बीसीसीआई की ओर से कुछ भी ठोस पुष्टि नहीं की गई है और कुछ रिपोर्टों में सुझाव दिया गया है कि लक्ष्मण इस पद के लिए आवेदन नहीं करेंगे. राहुल द्रविड़ के पास दोबारा से अप्लाई करने का मौका था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं करने का फैसला लिया.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: विश्व कप से पहले आई ताजा रैंकिंग, सूर्यकुमार यादव नबंर पर कायम, टॉप -5 में शामिल सिर्फ एक गेंदबाज

यह भी पढ़ें: Team India Head Coach: राहुल द्रविड़ को मिला था टेस्ट टीम का कोच बने रहने का ऑफर, पूर्व कप्तान ने कर दिया मना, रिपोर्ट में बड़ा दावा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Report: राजस्थान के टॉप 3 खिलाड़ी हुए पक्के, संजू सैमसन सहित तीनों को मिलेगी इतनी सालाना फीस
BCCI ने हेड कोच के लिए स्टीफन फ्लेमिंग से किया संपर्क? चेन्नई सुपर किंग्स ने मामले पर तोड़ी चुप्पी, दिया ये जवाब
Virat Kohli: Virat Kohli Fourt Indian to 9000 Test Runs, Sachin Tendulkar, Rahul Dravid, Sunil Gavaskar Top the List
Next Article
Virat Kohli: शतक से चूके विराट कोहली का ऐतिहासिक कारनामा, ऐसा करने वाले चौथे भारतीय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com