बीसीसीआई ने किया सालाना अनुबंध का ऐलान, जान लें कि कौन हुआ अंदर-बाहर, किसे मिला प्रमोशन और...

BCCI Annual Contract: बीसीसीआई हर साल ए+, ए, बी, और सी को मिलाकर चार वर्गो में खिलाड़ियों को अनुबंध प्रदान करता है. बता दें यह अनुबंध अक्टूब 2020 से सितंबर 2021 तक के लिए प्रदान किया जाएगा. मतलब इस अवधि के लिए खिलाड़ियों को चार वर्गों में रकम मिलेगी.

बीसीसीआई ने किया सालाना अनुबंध का ऐलान, जान लें कि कौन हुआ अंदर-बाहर, किसे मिला प्रमोशन और...

विराट कोहली ए प्लस वर्ग के तीन खिलाड़ियों में से एक हैं

नई दिल्ली:

बीसीसीआई (BCCI) ने साल 2020-21 के लिए सालाना अनुबंधित खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया है. कोरोना के कारण भारतीय खिलाड़ियों का अनुबंध (India players annual contract) इस साल के लिए देरी से हुआ है. यह पिछले साल ही अक्टूबर में किया जाना था, लेकिन अब यह लगभग छह महीने की देरी से सार्वजनिक हुआ है. जाहिर है कि जब क्रिकेट ज्यादा नहीं ही हुयी थी और साल के आखिरी में वर्ल्ड कप (T20 World Cup) भी खेला जाना है, तो ऐसे में समझा जा सकता है कि वार्षिक अनुबंध (Annual contract) को लेकर जल्दबाजी नहीं की जा सकती थी. ध्यान दिला दें कि बीसीसीआई हर साल ए+, ए, बी, और सी को मिलाकर चार वर्गो में खिलाड़ियों को अनुबंध प्रदान करता है. बता दें यह अनुबंध अक्टूब 2020 से सितंबर 2021 तक के लिए प्रदान किया जाएगा. मतलब इस अवधि के लिए खिलाड़ियों को चार वर्गों में रकम मिलेगी. चलिए जान लीजिए कौन खिलाड़ी किस वर्ग में है और उसे सालाना कितनी रकम मिली है. 

1. ए+ (सालाना 7 करोड़): विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह 

2. ए (5 करोड़): रविचंद्नन अश्विन, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या

2. बी (3 करोड़): ऋिद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दूल ठाकुर और मयंक अग्रवाल

3. सी (3 करोड़):  कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुबमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज


पिछले साल से अगर तुलना करें, तो ए प्लस से भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव फिसलकर बी कैटेगिरी में पहुंच गए हैं, जबकि ए प्लस में एक मात्र नहीं इंट्री हार्दिक पंड्या हैं. वहीं, बी कैटेगिरी से फिसलकर चहल सी में चले गए हैं, तो यहां उनकी जगह शार्दूल ठाकुर ने ले ली है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया था. इसका  पूरा इनाम शार्दूल को मिला है और उन्हें सालाना तीन करोड़ रुपये मिलेंगे. 


वहीं 2019-20 से सी कैटेगिरी की तुलना करें, तो इससे केदार जाधव, मनीष पांडे की छुट्टी हो गयी है. ये दोनों ही खिलाड़ी पिछले दिनों टीम इंडिया के लिए मैच नहीं खेले और अगले कुछ महीनों में भी इनके खेलने की कोई संभावना नहीं बन रही है. पिछले साल सी वर्ग में 8 खिलाड़ी थे, लेकिन इस बार यह संख्या दस हो गयी है. नयी इंट्री मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल और शुबमन गिल हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ महीने पहले हुयी नीलामी में कृष्णप्पा गौतम 9.25 करोड़ में बिके थे. ​