Ashes 2019: बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में ही छाए रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी..

Ashes 2019: बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में ही छाए रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी..

Steve Smith पूरी सीरीज में इंग्लैंड के गेंदबाजों के लिए मुसीबत साबित हुए (AFP फोटो)

खास बातें

  • स्टीव स्मिथ ने सीरीज में बनाए सर्वाधिक 774 रन
  • पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 29 विकेट हासिल किए
  • गेंदबाजों-बल्लेबाजी के टॉप-5 में तीन-तीन ऑस्ट्रेलियाई

एशेज सीरीज 2019 (Ashes 2019) के आखिरी टेस्ट (England vs Australia, 5th Test) में इंग्लैंड ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 135 रन से हरा दिया. इसके साथ ही दोनों देशों के बीच पांच मैचों में 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुई. यह सीरीज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के शानदार प्रदर्शन के लिए याद रखी जाएगी. स्मिथ ने चार टेस्ट की सात पारियों में 110.57 के जबर्दस्त बल्लेबाजी औसत से 774 रन बटोरे. इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 211 रन रहा. गेंदबाजी में भी ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) ने जलवा बिखेरा और 19.62 के बेहतरीन औसत से 29 विकेट झटके. मजे की बात यह है कि पूरी सीरीज में कमिंस एक भी बार पारी में पांच विकेट हासिल नहीं कर सके. स्मिथ और कमिंस इस समय आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं.

पूरी सीरीज में हूटिंग झेली, आखिरी पारी में आउट होने पर स्मिथ को मिली ऐसी 'विदाई', VIDEO

पूरी सीरीज पर समग्र रूप से नजर डाले तो ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों का दबदबा रहा. बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में ही टॉप 5 स्थान पर तीन ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर ने स्थान बनाया. सबसे पहले बात बल्लेबाजी की. स्मिथ के बल्ले का जलवा इस कदर रहा कि कोई भी खिलाड़ी उनके आसपास नहीं पहुंच सका. स्मिथ ने सीरीज के चार मैचों में 774 रन बनाए. सीरीज के तीसरे टेस्ट में वे गर्दन की चोट के कारण नहीं खेले थे.  इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (Ben Stokes) बल्लेबाजी में दूसरे नंबर पर रहे उन्होंने पांच मैच की 10 पारियों में दो बार नाबाद रहते हुए 441 रन (औसत 55.12) बनाए, इसमें दो शतक और इतने ही अर्धशतक रहे. इंग्लैंड के रोरी बर्न्स (Rory Burns)ने पांच टेस्ट की 10 पारियों में 39.00 के औसत से 390 रन बनाए और रनों के लिहाज से वे तीसरे स्थान पर रहे. ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) ने चार टेस्ट की सात पारियों में 50.42 के औसत से 353 रन और इसी देश के मैथ्यू वेड ने पांच टेस्ट की 10 पारियों में 33.70 के औसत से 337 रन स्कोर किए.


गेंदबाजी में पांच मैचों में 29 विकेट लेकर पैट कमिंस (Pat Cummins) अव्वल रहे. इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने भी गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन किया और चोटिल स्टार बॉलर जेम्स एंडरसन की कमी महसूस नहीं होने दी. ब्रॉड ने पांच टेस्ट में 23 विकेट लिए और उनका औसत 26.65 का रहा. सीरीज में डेब्यू करने वाले जोफ्रा आर्चर, विपक्षी टीम के हर बल्लेबाज के लिए सिरदर्द बने रहे. उन्होंने अपनी गति और लाइन-लेंग्थ से हर किसी को प्रभावित किया. आर्चर (Jofra Archer) ने चार टेस्ट में 20.27 के औसत से 22 विकेट लिए. सीरीज में उन्होंने दो बार पारी में पांच या इससे ज्यादा विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलुवड (Josh Hazlewood) ने चार टेस्ट में 21.85 के औसत से 20 विकेट लिए जबकि ऑफ स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon)ने पांच पेस्ट में 33.40 के औसत से 20 विकेट लिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..