UP Board 12th Result 2021: यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इस तरह होगा तैयार, ऐसे तय किए जाएंगे छात्रों के नंबर

UP Board 12th Exam Result 2021: माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (UP Board) ने लंबे इंतजार के बाद अब 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं.

UP Board 12th Result 2021: यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इस तरह होगा तैयार, ऐसे तय किए जाएंगे छात्रों के नंबर

UP Board 12th Result 2021: यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इस तरह होगा तैयार.

नई दिल्ली:

UP Board 12th Exam Result 2021: माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (UP Board) ने लंबे इंतजार के बाद अब 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस सिलसिले में की गई बैठक में यह फैसला लिया गया है. बैठक में प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी शामिल थे.

ऐसे तैयार किया जाएगा 12वीं का रिजल्ट
कोरोना काल की गंभीर स्थितियों के बीच यूपी बोर्ड की परीक्षाएं रद्द होने से छात्रों को राहत तो मिली है, लेकिन इसके साथ ही ये चिंता सताने लगती है कि आखिर रिजल्ट किस आधार पर तय किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, छात्रों द्वारा कक्षा दसवीं और ग्यारहवीं क्लास में प्राप्त नंबरों के औसत के आधार पर उनकी इंटरमीडिएट की परफ़ॉर्मेन्स तय की जाएगी.

बता दें कि यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए 26 लाख परीक्षार्थियों ने पंजीकरण किया था. लेकिन अब 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं और लाखों छात्रों को राहत मिली है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10वीं की परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं रद्द
वहीं, कोविड-19 महामारी से बिगड़े हालातों को देखते हुए यूपी सरकार ने पिछले महीने यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा पहले ही रद्द कर दी थीं. परीक्षा रद्द होने के बाद अब हाई स्कूल के करीब 30 लाख परीक्षार्थियों को 11वीं कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा.