Teachers Day 2022: UGC आज तीन रिसर्च ग्रांट और दो फेलोशिप स्कीम को करेगा लॉन्च, डिटेल देखें

Teachers Day 2022: शिक्षक दिवस 2022 के अवसर पर, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) आज यानी 5 सितंबर 2022 को तीन नए शोध अनुदान और दो फेलोशिप योजनाएं शुरू करेगा.

Teachers Day 2022: UGC आज तीन रिसर्च ग्रांट और दो फेलोशिप स्कीम को करेगा लॉन्च, डिटेल देखें

Teachers Day 2022: UGC आज तीन रिसर्च ग्रांट और दो फेलोशिप स्कीम को करेगा लॉन्च

नई दिल्ली:

Teachers Day 2022: शिक्षक दिवस 2022 के अवसर पर, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) आज यानी 5 सितंबर 2022 को तीन नए शोध अनुदान ( research grants) और दो फेलोशिप योजनाएं ( fellowship schemes) शुरू करेगा.  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा की गई आधिकारिक घोषणा के अनुसार यह कार्यक्रम आज दोपहर  3 बजे लॉन्च किया जाएगा. यह कार्यक्रम यूजीसी के आधिकारिक ट्विटर और यूट्यूब चैनलों पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. यूजीसी के आधिकारिक बयान के अनुसार, आयोग तीन अनुसंधान अनुदान योजनाएं (Research Grant Schemes) शुरू करेगा, जिसे नए भर्ती किए गए फैकल्टी सदस्यों, इन सर्विस फैकल्टी सदस्यों और सेवानिवृत्त फैकल्टी सदस्यों को उद्देश्य कर बनाया गया है. स्कीम की पूरा विवरण नीचे देखें-

सेवाकालीन संकाय सदस्यों के लिए अनुसंधान अनुदान

इस फेलोशिप का लक्ष्य नियमित रूप से नियुक्त फैकल्टी सदस्यों को अनुसंधान के अवसर प्रदान करना है, और इस पहल से 200 चयनित प्रतिभागियों को सहायता के रूप में 10 लाख रुपये का अनुदान मिलेगा. इनका कार्यकाल दो वर्ष का होगा. 

CUET PG 2022: इन पेपरों की परीक्षाएं होगी दो दिन, NTA ने इसका बताया ये कारण

नई भर्ती के लिए डॉ डीएस कोठारी रिसर्च ग्रांट

डीएस कोठारी अनुदान विज्ञान, चिकित्सा और इंजीनियरिंग स्ट्रीम में उम्मीदवारों के लिए पोस्ट-डॉक्टरल फेलोशिप योजना है. यह पहल 132 चयनित उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता में 10 लाख रुपये की पेशकश करेगी. इनका कार्यकाल दो वर्ष का होगा. 

सेवानिवृत्त संकाय सदस्यों के लिए फैलोशिप

यूजीसी ने यह योजना अनुसंधान और शिक्षण कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से लगे सेवानिवृत्त शिक्षकों को अवसर प्रदान करने के लिए शुरू की है. इस फेलोशिप में 100 सीटें हैं और चयनित आवेदकों को फेलोशिप के रूप में प्रति माह 50,000 रुपये और आकस्मिक भुगतान में प्रति वर्ष 50,000 रुपये मिलेंगे. इसकी अवधिक तीन वर्ष है. 

डॉ राधाकृष्णन यूजीसी पोस्ट-डॉक्टोरल फैलोशिप

इसमें 900 सीटें हैं, जिनमें से 30 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. चयनित उम्मीदवारों को फेलोशिप के रूप में प्रति माह 50,000 रुपये और आकस्मिकता के रूप में प्रति वर्ष 50,000 रुपये मिलेंगे. इसकी अवधि तीन साल है.

सावित्रीबाई ज्योतिराव फुले फेलोशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड

फेलोशिप के लिए स्लॉट की कोई निर्धारित संख्या उपलब्ध नहीं है. इस योजना का उद्देश्य सिंगल लड़कियों को अपनी पढ़ाई जारी रखने और शोध करने के लिए प्रोत्साहित करना है. इसकी अवधि पांच साल होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE कंपार्टमेंट रिजल्ट पर नई अपडेट देखें, इस तारीख को जारी होगा रिजल्ट 

एशिया कप : पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हराया, जानिए कैसे फिसला भारत के हाथ से मैच