CUET PG 2022: इन पेपरों की परीक्षाएं होगी दो दिन, NTA ने बताया ये कारण, जारी किया नोटिस

CUET PG 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी पीजी के दो दिनों के पेपर के संबंध में स्पष्टीकरण देते हुए एक महत्वपूर्ण नोटिस आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जारी किया है.

CUET PG 2022: इन पेपरों की परीक्षाएं होगी दो दिन, NTA ने बताया ये कारण, जारी किया नोटिस

CUET PG 2022: इन पेपरों की परीक्षाएं होगी दो दिन, NTA ने इसका बताया ये कारण

नई दिल्ली:

CUET PG 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (CUET PG 2022) एक सितंबर से शुरू हैं. सीयूईटी परीक्षा को आयोजित करने वाली संस्थान एनटीए ने सीयूईटी पीजी (CUET exam) के दो दिनों के पेपर के संबंध में स्पष्टीकरण देते हुए एक महत्वपूर्ण नोटिस आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जारी किया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सीयूईटी पीजी 2022 (CUET PG 2022) में कुछ पेपर कोड के लिए दो अलग-अलग दिन परीक्षा का आयोजन करेगा. एनटीए (NTA)  ने बताया कि तीन प्रश्न पत्रों के लिए काफी उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है, ऐसे में इतने उम्मीदवारों के लिए एक ही दिन परीक्षा का आयोजन करना संभव नहीं है. एनटीए तीन प्रश्न पत्र कोड PGQP01 (BEd), PGQP38 (जनरल MBA) और PGQP20 (सोशल वर्क) के लिए अलग-अलग दिन परीक्षा का आयोजन करेगा. जनरल एमबीए के आधे उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का आयोजन पहले शिफ्ट में 5 सिंतबर को किया जाएगा, जबकि बैचलर ऑफ एजुकेशन (BEd) का पेपर 7 सितंबर और सोशल वर्क पेपर को 11 सितंबर 2022 को आयोजित किया जाएगा. तीन प्रोग्राम के लिए शेष आधे उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर 2022 को किया जाएगा.

AIIMS NORCET 2022: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज इस समय होंगे जारी

एनटीए ने 1 से 6 सितंबर, 2022 तक होने वाली सीयूईटी पीजी परीक्षा (CUET PG 2022) के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर पहले ही जारी कर दिया है. वहीं तीन प्रश्न पत्र कोड PGQP01 (BEd), PGQP38 (जनरल MBA) और PGQP20 (सोशल वर्क)  के लिए एडमिट कार्ड बाद में जारी किए जाएंगे. इस बारे में एनटीए ने कहा, "उन उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र जिनकी परीक्षा उपरोक्त तारीखों पर है, उपरोक्त तीन प्रश्न पत्र कोड के लिए जल्द ही जारी किए जाएंगे. उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके वेबसाइट cuet.nta.nic.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं."

बता दें कि सीयूईटी पीजी (CUET PG 2022) परीक्षा शुरू हो चुकी है. यह परीक्षा 1 सितम्बर  2022 से शुरू हो चुकी है. सीयूईटी पीजी 2022 परीक्षा 1 सितम्बर से शुरू होकर 12 सितंबर तक चलेगी. परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है. पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से शुरू होकर दोपहर 12 बजे तक चलेगी. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलेगी. इस परीक्षा (CUET PG 2022) का आयोजन देश भर के 500 परीक्षा केंद्रों पर किया जा रहा है. यह परीक्षा  कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की जा रही है.