Rajasthan: सरकारी स्कूलों में अब क्लास 1 से 8 तक के बच्चों को सप्ताह में दो बार मिलेगा दूध

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में किया था ऐलान, 'मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना (Mukhyamantri Bal Gopal Yojana)' के तहत अब कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को सप्ताह में दो दिन दूध मिलेगा.

Rajasthan: सरकारी स्कूलों में अब क्लास 1 से 8 तक के बच्चों को सप्ताह में दो बार मिलेगा दूध

कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को सप्ताह में दो दिन दूध मिलेगा

नई दिल्ली :

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में अब कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के लिए सप्ताह में दो दिन दूध उपलब्ध कराया जाएगा. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सरकार को उम्मीद है कि इस पहल से बच्चों के पोषण स्तर, सरकारी स्कूलों में उनके नामांकन और उपस्थिति में वृद्धि होगी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में घोषणा की थी, 'मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना' के तहत कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को अब सप्ताह में दो दिन दूध दिया जाएगा. इसे सरकारी स्कूलों, मदरसों और मिड-डे मिल योजना से जुड़े विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में लागू किया जाएगा.

एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (शिक्षा) पवन कुमार गोयल ने कहा कि इस योजना के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 69.21 लाख बच्चों को मंगलवार और शुक्रवार को मिल्क पाउडर से तैयार दूध उपलब्ध कराया जाएगा. यदि इन दिनों अवकाश है तो अगले दिन दूध उपलब्ध कराया जाएगा.

कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को 150 मिलीलीटर दूध और कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को 200 मिलीलीटर दूध मिलेगा. गोयल ने बताया कि पाउडर दूध राजस्थान कोऑपरेशन डेयरी फेडरेशन (Rajasthan Cooperative Dairy Federation) से खरीदा जाएगा.

ये भी पढ़ें- इंडियन नेवी, आर्मी और अन्य कई जगहों पर 10वीं पास के लिए भर्ती, अभी करें अप्लाई 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस दिन आएगा पंजाब बोर्ड का रिजल्ट, टाइम और डेट देखें