विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 30, 2023

NVS Admissions 2024: नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें कब होगी परीक्षा और पात्रता

NVS Admissions 2024: जवाहर नवोदय विद्यालय के सत्र 2024-25 में कक्षा छठी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. एडमिशन फॉर्म एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in से भरे जा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
NVS Admissions 2024: नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें कब होगी परीक्षा और पात्रता
NVS Admissions 2024: नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू
नई दिल्ली:

NVS Class 6th Admissions 2024: देशभर के जवाहर नवोदय विद्यालयों में सत्र 2024-25  के छठी क्लास में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. योग्य छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जवाहरलाल नेहरू विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) के लिए आवेदन कर सकते हैं. एडमिशन फॉर्म नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in से भरे जाएंगे. प्रवेश के लिए पात्र छात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया दो चरणों में पूरे किए जाएंगे. प्रथम चरण में राज्य, जिला, ब्लॉक, स्कूल का नाम, छात्र का नाम, अभिभावक का मोबाइल नंबर, छात्र की जन्म तिथि आदि दर्ज करना होगा. ऐसे करने पर अभिभावक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा, जिसकी मदद से दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. दूसरे चरण में छात्र की फोटो, माता-पिता का सिग्नेचर, कक्षा 5वीं में पढ़ने का प्रमाण पत्र जो स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा जारी किया हुआ हो को वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. नवोदय विद्यालय के छठी क्लास के लिए आवेदन फॉर्म 10 अगस्त तक भरे जा सकते हैं. 

NVS Class 6 Admission 2023: जवाहर नवोदय विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, छठी क्लास में एडमिशन के लिए आवेदन आज से शुरू

कब होगी जेएनवीएसटी परीक्षा

जेएनवीएसटी शीतकालीन सत्र के लिए परीक्षा का आयोजन 4 नवंबर 2023 को किया जाएगा. वहीं ग्रीष्मकालीन सत्र के लिए जेएनवीएसटी एग्जाम 20 जनवरी 2024 को लिया जाएगा. 

JoSAA Counselling 2023 Live: जोसा काउंसलिंग राउंड 1 सीट आवंटन के नतीजे जारी, ऐसे करें चेक

कौन कर सकता है अप्लाई

नवोदय विद्यालय के कक्षा छठी के लिए वे भी आवेदन कर सकते हैं, जो उस जिले का मूल निवासी है और शैक्षणिक सत्र 2023-24 में उसी जिले में सरकारी व सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 5वीं में पढ़ रहे हैं जहां जेएनवी संचालित हो रहा है और जिसमें वे प्रवेश लेना चाहते हैं. इसके अलावा सरकारी व सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल के प्रत्येक पूर्ण शैक्षणिक सत्र में अध्ययन करके कक्षा 3 और 4वीं पास की हो. जवाहर नवोदय विद्यालय के कक्षा छठी में वे ही छात्र प्रवेश पा सकते हैं जिनका जन्म 1 मई 2012 से 31 जुलाई 2014 (दोनों तारीखें शामिल) के बीच हुआ हो. 

AFCAT 2 2023: भारतीय वायु सेना में ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो AFCAT 2 के लिए आवेदन करें, आज है आवेदन की अंतिम तारीख  

किनको मिलेगा आरक्षण का लाभ

जवाहर नवोदय विद्यालय में न्यूनतम 1/3 सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित हैं. वहीं जनपद से कम से कम 75 प्रतिशत सीटें ग्रामीण क्षेत्रों के उम्मीदवारों से भरी जाएंगी. एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को आरक्षण भारत सरकार के नियमों के अनुसार मिलेगा. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET 2024 Result: नीट यूजी दोबारा परीक्षा के नतीजे 30 जून को होंगे जारी, लेटेस्ट अपडेट 
NVS Admissions 2024: नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें कब होगी परीक्षा और पात्रता
कोविड-19 के बाद दुनिया ने Online पढ़ाई को अपनाया, तो क्या ऑनलाइन पढ़ाई शिक्षा शिक्षार्थियों की बदलती जरूरते पूरा कर रही!
Next Article
कोविड-19 के बाद दुनिया ने Online पढ़ाई को अपनाया, तो क्या ऑनलाइन पढ़ाई शिक्षा शिक्षार्थियों की बदलती जरूरते पूरा कर रही!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;