विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 09, 2022

CUET 2022: सीयूईटी यूजी आंसर-की जारी, चैलेंज का मौका इस तारीख तक 

CUET 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी यूजी के सभी छह चरणों की परीक्षा का आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जारी किया है.

Read Time: 3 mins
CUET 2022: सीयूईटी यूजी आंसर-की जारी, चैलेंज का मौका इस तारीख तक 
CUET 2022: सीयूईटी यूजी आंसर-की जारी
नई दिल्ली:

CUET 2022: देश के विभिन्न सेंट्रल यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए होने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET2022 ) का आंसर-की जारी कर दिया गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी-यूजी का आंसर-की गुरुवार जारी किया है. एजेंसी ने सीयूईटी यूजी (CUET-UG 2022)  के सभी छह चरणों की परीक्षा का आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जारी किया है. सीयूईटी यूजी परीक्षा दे चुके उम्मीदवारों को आंसर-की (CUET-UG answer key) से अपने आंसर को मिलान करने के लिए वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा. एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि सीयूईटी यूजी परीक्षा ऑनलाइन मोड में जुलाई से अगस्त तक देश के भीतर और देश के बाहर कई परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. 

सीयूईटी यूजी 2022 परीक्षा (CUET UG exam) दे चुके उम्मीदवार आंसर-की से अपने आंसर को चेक कर सकते हैं. आंसर-की के साथ ही रिस्पांस शीट भी जारी की गई है. रिस्पांस शीट का उपयोग करके उम्मीदवार अपने आंसर-की को क्रॉस-चेक भी कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि उन्हें क्या स्कोर मिलने वाला है.

सीयूईटी यूजी आंसर-की से असंतुष्ट उम्मीदवार आंसर-की को चैलेंज भी कर सकते हैं. आंसर-की को कल तक यानी 10 सितंबर 2022 तक चैलेंज किया जा सकता है. बता दें कि सीयूईटी आंसर-की को चैलेंज करने के लिए उम्मीदवारों को 200 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा. एनटीए ने सीयूईटी आंसर-की (CUET answer key) के संबंध में नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा, 10 सितंबर 2022 रात 11:50 बजे के बाद कोई भी चैलेंज स्वीकार नहीं किया जाएगा. शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैकिंग या पेटीए के माध्यम से करना होगा. 

सीयूईटी यूजी आंसर-की को चैलेंज करने के बाद एनटीए द्वारा सीयूईटी यूजी का फाइनल आंसर-की जारी किया जाएगा. इसके बाद एजेंसी सीयूईटी यूजी रिजल्ट (CUET UG Result 2022) की घोषणा करेगी.

CUET 2022: सीयूईटी यूजी आंसर-की को ऐसे करें चैलेंज

1.सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं.

2.होमपेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा.

3.अब अपना आवेदन संख्या और पासवर्ड भरें.

4.फिर, 'लॉगिन' बटन पर क्लिक करें.

5.CUET 2022 आंसर-की कंप्यूटर स्क्रीन पर 'पीडीएफ' के रूप में प्रदर्शित होगी.

6.अब CUET UG 2022 आंसर-की डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट निकालें.

महारानी एलिजाबेथ II का हुआ निधन, पूर्व मिस इंग्लैंड बोलीं-'महिला होकर लीडरशिप स्किल दिखाया...'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET PG 2024 परीक्षा पर बड़ी अपडेट, गृह मंत्रालय करेगा परीक्षा की निगरानी, ​​परीक्षा से ठीक 2 घंटे पहले तैयार होगा प्रश्नपत्र
CUET 2022: सीयूईटी यूजी आंसर-की जारी, चैलेंज का मौका इस तारीख तक 
CBSE Board 12th Result 2024 Declared Live Updates: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट घोषित, 87.98% स्टूडेंट पास, लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा, Direct Link
Next Article
CBSE Board 12th Result 2024 Declared Live Updates: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट घोषित, 87.98% स्टूडेंट पास, लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा, Direct Link
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;