NEET UG 2022: नीट यूजी की अंतिम समय में तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स, एक्सपर्ट से जानें

NEET UG 2022: मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए अब बस कुछ ही दिन बचे हैं और उम्मीदवार अपनी तैयारी के लास्ट स्टेज में हैं. ऐसे में एक्सपर्ट की राय नीट यूजी की परीक्षा देने वाले छात्रों के काम आ सकती है. 

NEET UG 2022: नीट यूजी की अंतिम समय में तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स, एक्सपर्ट से जानें

NEET UG 2022: नीट यूजी की अंतिम समय में तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

नई दिल्ली:

NEET UG 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2022) परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई 2022 को किया जा रहा है.नीट यूजी (NEET UG 2022) पेपर में 200 प्रश्न होंगे और परीक्षा 200 मिनट के लिए होंगे. प्रत्येक विषय में एक सेक्शन में इंटर्नल विकल्पों के साथ दो सेक्शन होंगे. सेक्शन ए में 35 प्रश्न और सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे. मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए अब बस कुछ ही दिन बचे हैं और उम्मीदवार अपनी तैयारी के लास्ट स्टेज में हैं. ऐसे में एक्सपर्ट की राय नीट यूजी की परीक्षा देने वाले छात्रों के काम आ सकती है. ये भी पढ़ें ः 

ये भी पढ़ें- CBSE 10th 12th Result 2022 News: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट 4 जुलाई, 12वीं का रिजल्ट 10 जुलाई को घोषित किया जाएगा 

NEET UG 2022: नीट यूजी एग्जाम सिटी इंटिमेशन स्लिप जारी होने के बाद जल्द ही जारी होगा एडमिट कार्ड

CISCE Result 2022: सीआईएससीई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम 15 जुलाई तक घोषित होगा, यहां जारी होगा रिजल्ट 

NEET UG 2022: एक्सपर्ट से जानें तैयारी के ये टिप्स

स्वयं की रणनीति तैयार करें

तुल ठाकुर, निदेशक, एमिटी यूनिवर्सिटी हरियाणा, गुरुग्राम का कहना है कि उम्मीदवार स्वयं अपनी रणनीति बनाएं और मॉक टेस्ट का अभ्यास करें. स्वयं करें रणनीति के साथ, छात्रों को शुरू में स्वयं एक प्रश्न का समाधान खोजने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि जब वे समाधान खोजने में समय लगाते हैं, तो वे तथ्यों को अन्य की तुलना में अधिक समय तक याद रखते हैं.CUET Exam Date 2022: CUET परीक्षा जुलाई से अगस्त तक चलेगी, ऐसे में इसके टाइम टेबल और शेड्यूल की पूरी जानकारी है जरूरी 

एनसीईआरटी की पुस्तकों को पढ़ें

एमिटी यूनिवर्सिटी के निदेशक ने कहा कि उम्मीदवारों को एनसीईआरटी की पुस्तकों, अध्ययन सामग्री और पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करने पर ध्यान देना चाहिए. "पिछले साल के एमसीक्यू का अभ्यास करें. कोई भी महत्वपूर्ण मुद्दों का विश्लेषण करें और उन विषयों पर अधिक ध्यान केंद्रित करें. पूरी तैयारी के बाद अधिक से अधिक प्रश्नों का अभ्यास करें. गंभीरता के साथ मॉक टेस्ट लें. इससे नकारात्मक अंकन से बचने में मदद मिलेगी. 

निरंतरता और अनुशासन

विशेषज्ञ के अनुसार, किसी भी सफलता का मुख्य मंत्र निरंतरता और अनुशासन है. उन्होंने कहा, "घंटों तक विषयों को रटने के बजाय लंबे समय तक तथ्यों को याद रखने पर ध्यान दें. उम्मीदवारों को नई चीजें सीखने और नई चुनौतियों का सामना करने से डरना नहीं चाहिए. केंद्रित कक्षा शिक्षा महत्वपूर्ण है और "मैं इसे कर सकता हूं" की इच्छा शक्ति और आत्म-विश्वास है. "हमेशा एक आकांक्षी के विचार होने चाहिए," निदेशक ने कहा, "नीट जैसी परीक्षा को पास करने के लिए निःसंदेह किसी को अपने आईक्यू पर ध्यान दिए बिना लगातार कड़ी मेहनत करने की जरूरत है, फिर भी आत्म-विश्वास से बेहतर कुछ भी काम नहीं करता है."

गलतियों से बचें 

सीएफआई (कोचिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया) के निदेशक आशीष गंभीर सलाह देते हैं, "नीट परीक्षा में, चूंकि कट-ऑफ अधिक है, इसलिए छात्रों को मूर्खतापूर्ण गलतियां करने से बचना चाहिए, इसलिए सबसे अच्छी रणनीति चयनात्मक पढ़ने के बजाय पूरे पाठ्यक्रम को कवर करना है." निदेशक ने कहा,  "पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें और रैंक में आगे बढ़ने के लिए साप्ताहिक मॉक टेस्ट का प्रयास करें."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


NEET UG 2022 परीक्षा शहर की सूचना पर्ची जारी कर दी गई है, उम्मीदवार इसे आधिकारिक पोर्टल- neet.nta.nic.in पर डाउनलोड कर सकते हैं. नीट 2022 हॉल टिकट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.