CUET Exam Date 2022: CUET परीक्षा जुलाई से अगस्त तक चलेगी, ऐसे में इसके टाइम टेबल और शेड्यूल की पूरी जानकारी है जरूरी

CUET Exam Date 2022: लंबे इंतजार के बाद एनटीए ने सीयूईटी 2022 परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है. परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होकर अगस्त तक चलेगी. ऐसे में इस परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए परीक्षा के पूरे शेड्यूल को याद रखना बहुत जरूरी है. शेड्यूल और टाइम टेबल का पूरा विवरण यहां से देखें-

CUET Exam Date 2022: CUET परीक्षा जुलाई से अगस्त तक चलेगी, ऐसे में इसके टाइम टेबल और शेड्यूल की पूरी जानकारी है जरूरी

CUET Exam Date 2022: CUET परीक्षा का आयोजन जुलाई में

नई दिल्ली:

CUET Exam Date 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने हाल ही में सीयूईटी एग्जाम डेट 2022 (CUET exam dates 2022) की तिथियों की घोषणा कर दी है. सीयूईटी परीक्षा का आयोजन अगले महीने किया जाना है. सीयूईटी परीक्षा 15 जुलाई, 16 जुलाई, 19 जुलाई, 20 जुलाई और 4 अगस्त, 5 अगस्त, 6 अगस्त, 7 अगस्त, 8 अगस्त, 10 अगस्त को आयोजित होने वाली है. इस परीक्षा को देने वाले छात्रों के लिए इन तिथियों को याद रखना बहुत जरूरी है ताकि वे इसके अनुसार अपना टाइम टेबल सेट कर लें. CUET Exam 2022: परीक्षा के शेड्यूल और टाइम टेबल को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
इस साल से देश के विभिन्न केंद्रीय कॉलेज और यूनिवर्सिटी में 12वीं पास छात्रों को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) के माध्यम से प्रवेश मिलेगा. यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है.

q9vom2c8

CUET परीक्षा तिथि 2022 और शेड्यूल

सीयूईटी 2022 के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 24 जून 2022 को खत्म हो चुकी है. परीक्षा की डेट जारी कर दी गई है और अब छात्रों को इसके एडमिट कार्ड का इंतजार है. 15 जुलाई से शुरू होने वाली इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे. एडमिट कार्ड एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in.पर जारी किए जाएंगे और छात्र यहां से इसे डाउनलोड भी कर सकेंगे. परीक्षा के साथ प्रोविजनल सीयूईटी आंसर-की जारी किया जाएगा. इसके बाद ऑब्जेक्शनल सीयूईटी आंसर-की, फिर फाइनल आंसर-की और तब जाकर रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी, तब जाकर छात्रों को केंद्रीय विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में फर्स्ट ईयर में प्रवेश मिलेगा. 

CUET 2022 परीक्षा स्लॉट और समय

बता दें कि सीयूईटी 2022 परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होकर दोपहर 12:15 बजे तक चलेगी. वहीं दूसरी शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन दोपहर 3 बजे किया जाएगा और परीक्षा शाम 6.45 बजे तक चलेगी. 

554 शहरों में होगी परीक्षा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन देश के भीतर 554 शहरों के विभन्न परीक्षा केंद्रों में करेगी. वहीं देश के बाहर यह परीक्षा 13 शहरों में आयोजित की जाएगी.