NEET 2023: एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेजों में चाहते हैं दाखिला तो जानिए पिछले साल का नीट कट-ऑफ और स्कोर

NEET 2023: नीट रिजल्ट के साथ छात्र यह जानना चाहते हैं कि नीट का कट-ऑफ कितना जाएगा. नीट कट-ऑफ से ही छात्र मेडिकल सरकारी कॉलेजों में दाखिले की संभावना तलाशते हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि पिछले साल का नीट कट-ऑफ और स्कोर क्या रहा?

NEET 2023: एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेजों में चाहते हैं दाखिला तो जानिए पिछले साल का नीट कट-ऑफ और स्कोर

NEET 2023: जानिए क्या था पिछले साल MBBS गवर्नमेंट कॉलेज के लिए नीट कट-ऑफ 

नई दिल्ली:

NEET UG Answer key 2023: नीट परीक्षा का आयोजन रविवार, 7 मई को किया गया था. इस परीक्षा के लिए 20 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. नीट यूजी के खत्म होने के बाद से ही इसके आंसर-की का इंतजार शुरू हो गया है, वहीं छात्रों द्वारा एमबीबीएस सरकारी कॉलेज के लिए नीट कट-ऑफ को सर्च किया जा रहा है. इस साल नीट की परीक्षा में फिजिक्स सबसे कठिन विषय था, जबकि केमिस्ट्री मॉडरेट और बायोलॉजी के प्रश्न आसान थे, ऐसे में हो सकता है कि इस साल नीट का कट-ऑफ हाई जाए. साल 2023-24 के लिए 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए कुल 1,01,043 सीटें हैं. आइये हम बताते हैं कि पिछले साल एमबीबीएस सरकारी कॉलेज के लिए नीट कट-ऑफ 2022 कितना रहा.

मणिपुर हिंसा : राज्य में NEET 2023 की परीक्षा की गई स्थगित, कानून व्‍यवस्‍था के मद्देनजर लिया गया फैसला

नीट कट-ऑफ 2022 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री ने लोकसभा में बताया कि पिछले साल NEET UG 2023 के लिए 18 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया, जिनमें से 17.64 लाख उपस्थित हुए थे. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली का जनरल के लिए नीट स्कोर 705 और जबकि नीट रैंक 53 रहा था. वहीं वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज और सफदरजंग अस्पताल, नई दिल्ली में जनरल के लिए नीट स्कोर 695 और नीट रैंक 163 रहा. बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, वाराणसी में जनरल के लिए नीट स्कोर 680 और नीट रैंक 974 रहा, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़ में जनरल के लिए नीट स्कोर 654 और नीट रैंक 3469 और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज फॉर विमेन, नई दिल्ली में जनरल के लिए नीट स्कोर 686 और नीट रैंक 579 रहा है. 

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित जैसी खबर को देख कर हो जाएं अलर्ट, जानें सच्चाई 

नीट आंसर-की 2023

नीट के खत्म हो जाने के बाद अब छात्रों को नीट यूजी आंसर-की का इंतजार है. एनटीए द्वारा नीट आंसर-की आज-कल में जारी किया जा सकता है. आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगा. वहीं आंसर-की को चैलेंज करने का अधिकार भी छात्रों को प्राप्त होगा. मेडिकल की प्रवेश परीक्षा देने वाले छात्र नीट आंसर-की को आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in के माध्यम से चैलेंज दे सकते हैं. 

नीट यूजी का रिजल्ट

नीट यूजी आंसर-की चैलेंज का जवाब देने के बाद नीट यूजी फाइनल आंसर-की जारी किया जाएगा. इसके बाद नीट 2023 रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. नीट रिजल्ट डेट 2023 के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NEET परीक्षा देने जा रहे हैं तो मत पहने ये कपड़ें नहीं तो परीक्षा केंद्र से हो जाएंगे बाहर