विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 03, 2022

NEET 2022: नीट दे चुके छात्र टॉप सरकारी मेडिकल कॉलेजों की नीट कटऑफ जरूर जानें

NEET 2022: देश के टॉप सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिला चाह रहे छात्र को सरकारी कॉलेजों के नीट कटऑफ 2022 के बारे में पता होना चाहिए. सरकारी कॉलेजों के लिए नीट कटऑफ अंतिम स्कोर है जिसके आधार पर ही छात्रों को टॉप सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन मिलता है.

Read Time: 5 mins

NEET 2022: नीट दे चुके छात्र टॉप सरकारी मेडिकल कॉलेजों की नीट कटऑफ जरूर जानें

नई दिल्ली:

NEET 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन इस साल हो चुका है. परीक्षा 17 जुलाई को हुई थी. नीट यूजी के लिए 18 लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया है. परीक्षा खत्म हो जाने के बाद से छात्रों को नीट आंसर-की और नीट रिजल्ट का इंतजार है. नीट यूजी आंसर-की कभी भी जारी किया जा सकता है, वहीं नीट यूजी रिजल्ट के 18 अगस्त के बाद कभी भी जारी होने की संभावना है. नीट का आंसर-की और नीट परीक्षा का रिजल्ट नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा. नीट रिजल्ट के साथ ही स्कोर कार्ड भी जारी किया जाएगा. हर कैटेगरी की कटऑफ  भी जारी की जाएगी. देश के टॉप सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिला चाह रहे छात्र को सरकारी कॉलेजों के नीट कटऑफ 2022 के बारे में पता होना चाहिए. सरकारी कॉलेजों के लिए नीट कटऑफ अंतिम रैंक और इसके समकक्ष स्कोर है जिस पर संबंधित कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है. NEET 2022: नीट में आएगा इतना स्कोर तभी मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिला  

NEET 2022: कटऑफ कम होने से नहीं मिलेगा दाखिला

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) सरकारी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों के लिए 15% अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों पर प्रवेश के लिए NEET कटऑफ 2022 जारी करेगी.जबकि 85% राज्य कोटे की सीटों के लिए NEET-UG 2022 की कट-ऑफ संबंधित राज्य परामर्श अधिकारियों द्वारा जारी की जाएगी. सरकारी कॉलेजों के लिए नीट कटऑफ से कम हासिल करने वाले छात्र सरकारी कॉलेजों में एमबीबीएस (MBBS) और बीडीएस (BDS) पाठ्यक्रमों में एडमिशन नहीं पा सकेंगे. सरकारी कॉलेजों के लिए नीट 2022 की कटऑफ कई बातों पर निर्भर करती है जैसे कि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या, कठिनाई का स्तर, उपलब्ध सीटें और एनईईटी परीक्षा में प्राप्त अंक। इसलिए हर संस्थान के लिए नीट 2022 का कटऑफ अलग-अलग होता है. छात्र यह बात जान लें कि सरकारी कॉलेजों के लिए नीट कट-ऑफ मार्क्स नीट क्वालिफाइंग कटऑफ के समान नहीं होता है. वो कैसे तो यहां देखें-

NEET 2022: एडमिशन कटऑफ बनाम नीट क्वालिफाइंग कटऑफ

1.क्वालिफाइंग नीट 2022 कटऑफ न्यूनतम पर्सेंटाइल या समकक्ष स्कोर है जो छात्रों को नीट में उत्तीर्ण होने के लिए अपनी कैटेगरी में स्कोर करने के लिए जरूरी होता है.

2.NEET परीक्षा 2022 में निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करने वाले छात्र ही राज्य और केंद्रीय काउंसलिंग में भाग लेते हैं. 

3. ऐसे उम्मीदवार जो परीक्षा में कटऑफ पर्सेंटाइल से नीचे स्कोर करते हैं, उन्हें ना मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिलता है ना ही वे नीट काउंसलिंग में भाग लेते हैं.

4. जबकि, NEET 2022 एडमिशन कटऑफ न्यूनतम अंक या स्कोर है जो NEET योग्य छात्र को किसी मेडिकल या डेंटल कॉलेज के एमबीबीएस या बीडीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्राप्त करने की जरूरत होती है.

5. क्वालिफाइंग पर्सेंटाइल NTA द्वारा तय किया जाता है.

6. एडमिशन कटऑफ, हालांकि, DGHS द्वारा जारी किया जाएगा और स्वीकृत सीटों, उम्मीदवार की श्रेणी और आवेदनों की संख्या जैसे कारकों के आधार पर अलग-अलग होता है. 

देश के टॉप मेडिकल कॉलेज, जहां NEET परीक्षा पास करने के बाद ले सकते हैं दाखिला

NEET 2022: सरकारी कॉलेजों के लिए नीट कटऑफ 

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, दिल्लीः 53

जिपमर, पुडुचेरीः  227

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊः 1623

मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, नई दिल्लीः 1179

वीएमएमसी और सफदरजंग अस्पताल, नई दिल्लीः 143

NEET 2022: कटऑफ कई बातों पर निर्भर 

सरकारी मेडिकल कॉलेज के नीट कटऑफ कई बातों पर निर्भर करते हैं. इनमें स्वीकृत सीट सेवन की कुल संख्या, एडमिशन के लिए संस्थान द्वारा प्राप्त आवेदनों की संख्या, NEET UG परीक्षा में छात्रों का प्रदर्शन, श्रेणी जिसके तहत प्रवेश मांगा गया है और पिछले वर्षों का कटऑफ आदि. नीट कटऑफ के आधार पर छात्रों को देश के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में प्रवेश मिलता है.

JEE Main 2022: सत्र 2 आंसर-की चेक करने के लिए हो जाएं तैयार, jeemain.nta.nic.in पर हुआ जारी!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET UG 2024 री-एग्जाम का रिजल्ट घोषित,नीट टॉपर्स की संख्या घटी, 6 कैंडिडेट्स  AIR 1 से बाहर 
NEET 2022: नीट दे चुके छात्र टॉप सरकारी मेडिकल कॉलेजों की नीट कटऑफ जरूर जानें
RBSE Class 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम में 98.95 प्रतिशत स्टूडेंट उत्तीर्ण, 99.51% रहा लड़कियों का पास प्रतिशत
Next Article
RBSE Class 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम में 98.95 प्रतिशत स्टूडेंट उत्तीर्ण, 99.51% रहा लड़कियों का पास प्रतिशत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;