विज्ञापन
Story ProgressBack

इस साल नहीं होगी Class 8th, 9th की मिड टर्म परीक्षाएं, बोर्ड ने किया ऐलान, फुल डिटेल यहां

Mid Terms Exam 2024 Cancel: बोर्ड ने राज्य के लगभग 72 स्कूलों ने अब तक कक्षा 8वीं और 9वीं अंतिम परीक्षा का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया है. इन स्कूलों को 20 जनवरी से पहले रिजल्ट को अपलोड करने का निर्देश दिया गया है.

Read Time: 3 mins
इस साल नहीं होगी Class 8th, 9th की मिड टर्म परीक्षाएं, बोर्ड ने किया ऐलान, फुल डिटेल यहां
Mid Terms Exam 2024: इस साल नहीं होगी Class 8th, 9th की अर्धवार्षिक परीक्षा
नई दिल्ली:

No mid-term exam for Class 8th, 9th: नागालैंड बोर्ड के छात्रों के लिए यह एक अच्छी खबर हो सकती है. नागालैंड बोर्ड ने इस साल की कक्षा 8वीं और 9वं की मिड टर्म परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (NBSE) ने ऐलान किया है वह शैक्षणिक वर्ष 2024 के लिए कक्षा 8वीं और 9वीं की अर्धवार्षिक परीक्षाओं का आयोजन नहीं करेगा. बोर्ड ने यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत किया है. बोर्ड पहले ही सितंबर और दिसंबर 2023 में कक्षा 8वीं और 9वीं दोनों कक्षाओं के लिए फेज 1 और फेज 2 की परीक्षाएं आयोजित कर चुका है. 

NEET 2024: नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कब शुरू होंगे, जानें नीट लेटेस्ट अपडेट, डेट और Eligibility

बोर्ड ने नोटिस जारी कर मिड टर्म परीक्षाओं के कैंसिल होने की जानकारी दी. एनबीएसई कक्षा 8वीं और 9वीं के लिए मिड टर्म परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय मोर टीचिंग डेज और और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 में परिकल्पित माध्यमिक शिक्षा के एक सेमेस्टर संरचित पैटर्न की ओर शिफ्ट करने के लिए लिया गया है. 

इन परिवर्तनों के अनुसार छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत करने के लिए फेज 1 और फेज 2 को एक साथ मिलाकर न्यूनतम योग्यता अंक या ग्रेड के आधार पर किया जाएगा. बोर्ड ने कहा, 'सभी संस्थानों को पीसीआर (पब्लिक कलमुलेटिव रिकॉर्ड) में अंक फर्स्ट मूल्यांकन कॉलम में फेज 1 अंक, दूसरे मूल्यांकन कॉलम में फेज 2 और फेज 1 और फेज 2 के समेकित अंक तीसरे मूल्यांकन कॉलम में दर्ज किए जाएंगे. ”

AISSEE सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी, Class 6, 9वीं में मिलेगा दाखिला, 28 को होगी परीक्षा 

नागालैंड बोर्ड ने राज्य के लगभग 72 स्कूलों ने अब तक कक्षा 8वीं और 9वीं अंतिम परीक्षा का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट nbsenl.edu.in पर अपलोड नहीं किया है. इन स्कूलों को 20 जनवरी से पहले रिजल्ट को अपलोड करने का निर्देश दिया गया है. अगर कोई स्कूल इससे चूक जाता है तो उसका रिजल्ट निल (NIL) माना जाएगा. बोर्ड ने कहा कि ईमेल से भेजा गया रिजल्ट स्वीकार नहीं किया जाएगा. 

भारत में फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट, इन यूनिवर्सिटीज की डिग्री हायर एजुकेशन और जॉब्स के लिए Not Valid

पिछले साल जुलाई में, राज्य सरकार ने केंद्र से आग्रह किया था कि वह स्कूलों में मातृभाषा के बजाय अंग्रेजी को जारी रखने की अनुमति दे. राज्य ने 17 प्रमुख नागा जनजातियों को अपनी भाषा बोलने के लिए मान्यता दी है, जिनकी कोई आधिकारिक तौर पर घोषित आम बोली नहीं है. हालांकि, राज्य की आधिकारिक भाषा इंग्लिश है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET PG 2024 रीवाइज्ड शेड्यूल नोटिस वायरल, NBEMS ने चेताया,सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उसका कोई आधिकारिक हैंडल नहीं
इस साल नहीं होगी Class 8th, 9th की मिड टर्म परीक्षाएं, बोर्ड ने किया ऐलान, फुल डिटेल यहां
CBSE Supplementary Exam 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम की तारीख जारी, इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म और इस डेट को होगी परीक्षा
Next Article
CBSE Supplementary Exam 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम की तारीख जारी, इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म और इस डेट को होगी परीक्षा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;