JoSAA Counselling 2023: जोसा काउंसलिंग तीसरे राउंड का रिजल्ट बुधवार शाम 5 बजे होगा जारी, फुल डिटेल देखें

JoSAA Counselling 2023: जोसा काउंसलिंग के तीसरे राउंड के सीट आवंटन का रिजल्ट बुधवार, 12 जुलाई को जारी करेगा. जिन छात्रों ने तीसरे दौर की काउंसलिंग में भाग लिया है, वे सीट आवंटन की जांच JoSAA की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in से कर सकते हैं. 

JoSAA Counselling 2023: जोसा काउंसलिंग तीसरे राउंड का रिजल्ट बुधवार शाम 5 बजे होगा जारी, फुल डिटेल देखें

JoSAA Counselling 2023: जोसा काउंसलिंग तीसरे राउंड का रिजल्ट बुधवार शाम 5 बजे होगा जारी

नई दिल्ली:

JoSAA counselling 2023: जेईई मेन और जेईई एडवांस क्वालीफाई छात्रों के लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन ऑथोरिटी (जोसा), जोसा काउंसलिंग आयोजित करता है. इस काउंसलिंग के जरिए छात्रों को देश की आईआईटी, एनआईटी समेत 116 संस्थानों की 57 हजार 182 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग का सेकेंड राउंड सोमवार को पूरा हुआ है. वहीं जोसा काउंसलिंग के तीसरे राउंड के सीट आवंटन का रिजल्ट बुधवार, 12 जुलाई को जारी करेगा. तीसरे राउंड के सीट आवंटन के नतीजे बुधवार शाम 5 बजे जारी किए जाएंगे. जिन लोगों ने तीसरे दौर की काउंसलिंग में भाग लिया है, वे सीट आवंटन की जांच JoSAA की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in से कर सकते हैं. 

JoSAA Counselling 2023 Live: जोसा काउंसलिंग राउंड 1 सीट आवंटन के नतीजे जारी, ऐसे करें चेक

काउंसलिंग के तीसरे दौर में सीट पाने वालों को 14 जुलाई तक सीट स्वीकृति शुल्क जमा करना होगा. इसके साथ ही छात्रों को आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा और प्रश्नों का जवाब देना होगा. सीट आवंटन प्रक्रिया या सीट से हटने की अंतिम तिथि भी 14 जुलाई है. वहीं दूसरे राउंड के लिए जिन छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, वे मंगलावर, 11 जुलाई तक सीट से हट सकते या फिर सीट आवंटन प्रोसेस से बाहर जा सकते हैं. ऐसा छात्र मंगलवार शाम बजे तक कर सकेंगे.

दिल्ली के स्कूल भारी बारिश के कारण आज भी बंद, नर्सरी से कक्षा 5 तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित

जोसा ने छात्रों को सूचित किया है कि सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान निर्धारित समय के भीतर करना अनिवार्य है. ऐसा नहीं करने पर अनंतिम रूप से आवंटित सीट रद्द कर दी जाएगी. सीटें जेईई मेन और जेईई एडवांस में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त रैंक के आधार पर आवंटित की जाती हैं. इन प्रवेश परीक्षाओं में उच्च रैंक पाने वालों को उनकी पसंद का पाठ्यक्रम या कॉलेज मिलने की संभावना होती है.

Rajasthan Pre D.El.Ed Exam 2023: आज से राजस्थान प्री-डीएलएड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस तारीख तक भरे जाएंगे फॉर्म

जो लोग तीसरे राउंड में मिले कोर्स या कॉलेज से संतुष्ट नहीं हैं, वे चौथे राउंड की काउंसलिंग में भी शामिल हो सकते हैं, जिसका परिणाम 16 जुलाई को घोषित किया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NEST 2023: नेस्ट एग्जाम के नतीजे घोषित, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

जोसा काउंसलिंग सीट अलॉटमेंट रिजल्ट कैसे चेक करें |  How to check JoSAA Counselling 2023 seat allotment Result

  • जोसा की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाएं.
  • होमपेज पर, "राउंड 3 सीट आवंटन परिणाम" के लिंक पर क्लिक करें.
  • उम्मीदवार लॉग इन पेज खुलेगा.
  • लॉग इन करने के लिए जेईई मेन आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करें.
  • सीट आवंटन परिणाम 2023 स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  • जोसा सीट आवंटन परिणाम 2023 डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट लें.