विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 04, 2023

JEE Main 2024: जेईई मेन के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आज, Direct link से करें आवेदन 

JEE Main 2024 Registration: जेईई मेन सत्र 1 की परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच होनी है. जेईई परीक्षा के लिए इच्छुक छात्रों के पास आवेदन करने की आज अंतिम तारीख है.

Read Time: 4 mins
JEE Main 2024: जेईई मेन के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आज, Direct link से करें आवेदन 
JEE Main 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आज
नई दिल्ली:

JEE Main 2024 Session 1 Registration: जेईई मेन 2024 के लिए आवेदन करने की आज अंतिम तारीख है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ज्वाइंस एंट्रेंस एग्जामिनेशन सत्र 1 के लिए पंजीकरण विंडो आज, 4 दिसंबर को बंद कर देगा. ऐसे में आईआईटी में दाखिला चाहने वाले छात्र जेईई परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इससे पहले इंजीनियरिंग की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा जेईई के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर थी, जिसे चार दिनों के लिए बढ़ा दिया गया था. इस साल जेईई मेन दो सत्रों में आयोजित की जाएगी. पहले सत्र की परीक्षा जनवरी में और दूसरे सत्र की परीक्षा अप्रैल में होगी. 

JEE Main 2024 Session 1 Registration Direct link

अब यह सरकार भी देगी कक्षा 11वीं, 12वीं के छात्रों को NEET, JEE की फ्री कोचिंग, ऑनलाइन होंगी Classes

जेईई मेन सत्र 1 जनवरी सत्र की परीक्षा के लिए पंजीकरण समाप्त हो रहे हैं, वहीं जेईई मेन सत्र 2 के लिए पंजीकरण बाद में शुरू किए जाएंगे. छात्र चाहे तो जेईई मेन के दोनों सत्रों या फिर एक सत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं. जेईई मेन अप्रैल सत्र के लिए आवेदन फिर से मंगे जाएंगे. जेईई मेन जनवरी सत्र की परीक्षा 24 जनवरी से शुरू होगी, जो 1 फरवरी तक चलेगी. इस परीक्षा के लिए शहर की जानकारी और एडमिट कार्ड जनवरी के दूसरे हफ्ते में जारी की जाएगी. वहीं जेईई मेन सत्र 1 के नतीजों की घोषणा फरवरी में की जाएगी. 

पात्रता मापदंड

जेईई मेन परीक्षा में भाग लेने के छात्रों को 75 प्रतिशत अंकों के साथ फिजिक्सि, केमिस्ट्री और मैथ के साथ 12वीं की परीक्षा पास होनी चाहिए. एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में न्यूनतम 65 प्रतिशत अंक होने चाहिए. 

कितने पेपर होंगे

जेईई मेन में तीन पेपर होते हैं. पेपर 1 बीटेक प्रोग्राम के लिए, पेपर 2 ए बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर और पेपर 2 बी बैचलर ऑफ प्लानिंग के लिए है.

JEE और NEET की फ्री कोचिंग, सरकारी कराएगी, जानें कहां और कैसे मिलेगा एडमिशन

आवेदन शुल्क

जेईई मेन सत्र 1 के लिए अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के सभी पुरुष उम्मीदवारों को 1000 रुपये और देश के बाहर परीक्षा केंद्र होने पर 5000 शुल्क देना होगा. वहीं अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी की महिलाओं को 800 रुपये और देश के बाहर परीक्षा केंद्र होने पर अभ्यर्थियों को 4000 शुल्क का भुगतान करना होगा. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर कैटगरी के छात्रों को 500 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए करना होगा.  

JEE Advanced 2024: आईआईटी दाखिले की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, IIT मद्रास ने जारी किया जेईई एडवांस्ड का शेड्यूल

जेईई मेन 2024 के लिए ऐसे करें आवेदन (How to apply for JEE Main 2024)

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.ntaonline.in पर जाएं. 

  • होम पेज पर न्यू कैंडिडेट्स लिंक पर जाएं. 

  • इसके बाद क्लिक हियर टू प्रोसीड बटन पर क्लिक करें. 

  • अब अपना नाम, ईमेल और फोन नंबर आदि बेसिक जानकारियां दर्ज करें. 

  • लॉगिन क्रेडेंशियल जनरेट होगा.

  • अब लॉगिन क्रेडेंशियल की मदद से जेईई फॉर्म भरें. 

  • पंजीकरण शुल्क के भुगतान के साथ डॉक्यूमेंट्स सबमिट करें.

  • अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर आवेदन जमा कर दें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CAT 2024: कैट परीक्षा का नोटिफिकेशन 30 जुलाई तक, नवंबर में होगी परीक्षा, एग्जाम पैटर्न डिटेल में
JEE Main 2024: जेईई मेन के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आज, Direct link से करें आवेदन 
CBSE बोर्ड रिजल्ट में लड़कियों का रहा शानदार प्रदर्शन, 10वीं में 94.75% पास तो 12वीं में लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों के 6.40% अधिक
Next Article
CBSE बोर्ड रिजल्ट में लड़कियों का रहा शानदार प्रदर्शन, 10वीं में 94.75% पास तो 12वीं में लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों के 6.40% अधिक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;