JEE, NEET और UGC NET की परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को मिलेगी फ्री कोचिंग, ऐसे कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन

उच्च शिक्षा के एंट्रेंस की तैयारी करने के लिए 2019 से स्टूडेंट्स (Students) को पैसे खर्च नहीं करने होंगे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 2019 से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

JEE, NEET और UGC NET की परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को मिलेगी फ्री कोचिंग, ऐसे कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन

Free Coaching: सरकार JEE, NEET और UGC NET की परीक्षा के लिए फ्री कोचिंग कराएगी.

नई दिल्ली:

उच्च शिक्षा के एंट्रेंस की तैयारी करने के लिए 2019 से स्टूडेंट्स (Students) को पैसे खर्च नहीं करने होंगे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 2019 से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग (Free Coaching) की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. स्टूडेंट्स को फ्री कोचिंग की सुविधा देने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अपने 2,697 परीक्षण अभ्यास केंद्रों को 2019 में टीचिंग सेंटर में बदल देगी. पहले चरण में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) JEE Main 2019 के लिए छात्रों का मॉक टेस्ट कराएगा. साथ ही एंजेंसी UGC NET 2019 के लिए भी मॉक टेस्ट आयोजित करेगी. NEET UG कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा नहीं है इसलिए इसका कोई मॉक टेस्ट नहीं होगा. इतना ही नहीं परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अपने रिजल्ट को एनटीए (National Testing Agency) के शिक्षकों के साथ डिस्कस कर सकते हैं, इससे उम्मीदवारों को उनकी गलतियों का पता चल सकेगा.

सरकार की इस पहल से देश के कई स्टूडेंट्स (Students) को लाभ मिलेगा. अभी पहले चरण में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी JEE-Main 2019 के लिए मॉक टेस्ट आयोजित करेगा. जिसके लिए 1 सितंबर 2018 से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे. उम्मीदवार 30 सितंबर 2018 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

NTA ने जारी किया UGC NET, NEET UG, JEE Main, CMAT और GPAT की परीक्षा का शेड्यूल

स्टूडेंट्स ऐसे कर सकते हैं आवेदन
स्टेप1: उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in या ऐप पर जाना होगा.
स्टेप2: वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए Student Registration For Practice Center के लिंक पर क्लिक करना होगा.
स्टेप3: अब आपको मांगी गई जानकारियां भरकर सबमिट करनी होगी.

VIDEO: शिक्षा व्‍यवस्‍था को लेकर हम कितने गंभीर?
 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com