Delhi University: DU में शुरू हुए कौशल विकास कार्यक्रम से NCWEB की छात्राओं का होगा सशक्तीकरण

बैंकिंग और वित्तीय साक्षरता पर कौशल विकास पाठ्यक्रम के माध्यम से नॉन कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड की छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया गया.

Delhi University: DU में शुरू हुए कौशल विकास कार्यक्रम से NCWEB की छात्राओं का होगा सशक्तीकरण

कौशल विकास कार्यक्रम के माध्यम से एनसीडब्ल्यूईबी की महिला छात्राओं का होगा सशक्तीकरण

नई दिल्ली :

बैंकिंग और वित्तीय साक्षरता के क्षेत्र में कौशल विकास पाठ्यक्रम (Skill Development Course) के माध्यम से नॉन कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड की छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया गया था. यह कार्यक्रम बैंकिंग और वित्त उद्योग के क्षेत्र में लेखा कार्यकारी (रिकॉर्डिंग और रिपोर्टिंग) तैयार करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय कंप्यूटर केंद्र और आईसीटी अकादमी के संयुक्त सहयोग से आयोजित किया गया. ये भी पढ़ें- दिल्ली के स्कूली छात्रों के लिए देशभक्ति, उद्यमिता मानसिकता पाठ्यक्रम मूल्यांकन के नये मानदंड 

इस सम्मेलन केंद्र में आयोजित उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता उपस्थित थे. सत्र के विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर बलराम पाणि (अधिष्ठाता, महाविद्यालय) थे. डॉ. विकास गुप्ता ने 26 एनसीडब्ल्यूईबी केंद्रों के प्रतिभागियों को समर्पण के साथ पाठ्यक्रम में भाग लेने और अपनी जिज्ञासाओं को साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रो. बलराम पाणि ने कहा कि, 'एनसीडब्ल्यूईबी की लड़कियों में आसमान छूने की क्षमता है और उन्हें ऐसे कौशल बढ़ाने वाले पाठ्यक्रमों के माध्यम से मार्गदर्शन की जरूरत है.' कंप्यूटर सेंटर के निदेशक प्रो. संजीव सिंह ने कहा कि, 'एनसीडब्ल्यूईबी की लड़कियों को रोजगार के लिए और अधिक सक्षम बनाने के लिए इस तरह के और कार्यक्रम तैयार किए गए हैं.' प्रो. गीता भट्ट निदेशक, एनसीडब्ल्यूईबी ने पाठ्यक्रम के आयोजन में सहयोग करने के लिए कंप्यूटर केंद्र और आईसीटी अकादमी को धन्यवाद दिया. यह 7 दिवसीय पाठ्यक्रम NCWEB के छात्राओं को प्रमुख फर्मों में प्लेसमेंट का अवसर भी प्रदान करेगा.