विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2022

DU Admission 2022: डीयू एडमिशन प्रवेश फॉर्म भरते समय छात्र न करें ये भूल, नहीं तो पड़ेगा पछताना

DU Admission 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश के लिए दूसरा चरण प्रारंभ हो चुका है. छात्रों की फॉर्म भरने की हड़बड़ाहट और जल्दीबाजी देखते हुए डीयू के अधिकारियों ने छात्रों को फॉर्म भरते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है.

Read Time: 3 mins
DU Admission 2022: डीयू एडमिशन प्रवेश फॉर्म भरते समय छात्र न करें ये भूल, नहीं तो पड़ेगा पछताना
DU Admission 2022: डीयू एडमिशन प्रवेश फॉर्म भरते समय छात्र न करें ये भूल
नई दिल्ली:

DU Admission 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश के लिए सोमवार से दूसरे चरण प्रारंभ हो चुका है. इस दौरान छात्रों को अपने कोर्स और कॉलेज का चुनाव करना होगा. छात्रों की फॉर्म भरने की हड़बड़ाहट और जल्दीबाजी देखते हुए डीयू के अधिकारियों ने छात्रों को फॉर्म भरते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है. अधिकारियों ने कहा कि छात्र फॉर्म भरने में कोई जल्दीबाजी नहीं करें कारण कि फॉर्म में कुछ सेक्शन ऐसे हैं जिन्हें जमा करने के बाद बदला नहीं जा सकता है. विश्वविद्यालय ने मंगलवार को स्नातक प्रवेश (undergraduate admissions) के लिए अपना पहला जन जागरूकता वेबिनार भी आयोजित किया. वेबिनार में, विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS -2022) के बारे में बताया और उम्मीदवारों के प्रश्नों को जवाब भी दिया. 

सोमवार को, विश्वविद्यालय ने बैचलर प्रोग्राम की प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण की शुरुआत की है ताकि उम्मीदवार अपने कोर्स और कॉलेज वरीयताओं को चुन सकें. डीयू यूजी एडमिशन (DU UG admission) का पहला और दूसरा चरण 12 सितंबर से शुरू हो चुका है, जो 10 अक्टूबर 2022 तक चलेगा. बता दें कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के स्कोर भी दोनों चरणों में आवश्यक होंगे.

प्रवेश के डीन हनीत गांधी ने कहा, "छात्रों को फॉर्म भरने के लिए समय निकालना चाहिए. ना ही उन्हें फॉर्म भरने की जल्दी करनी चाहिए और न ही उन्हें भरने के लिए अंतिम दिन की प्रतीक्षा. फॉर्म में कुछ सेक्शन ऐसे हैं, जिनके लिए संपादन विकल्प की अनुमति नहीं है." वहीं अधिकारियों ने कहा कि छात्रों को अपना नाम, माता-पिता का नाम और उनके अंक जैसे व्यक्तिगत विवरण भरने में अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि टाई-ब्रेकर में इसी से निर्धारण होगा.

डीयू ने 12 सितंबर को शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए अपने यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पोर्टल लॉन्च किया था. इस साल डीयू के 67 कॉलेजों के विभागों और केंद्रों में 79 यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश किया जा रहा है, जिसमें बीए के लिए 206 कोर्स शामिल हैं. सीएसएएस 2022 ( CSAS 2022) तीन चरणों में आयोजित किया जा रहा है. पहला चरण दिल्ली विश्वविद्यालय में आवेदन करना होगा, दूसरा चरण वरीयता भरना होगा और तीसरा चरण सीट आवंटन के साथ कॉलेज में प्रवेश लेना शामिल है.  

IBPS क्लर्क प्रीलिम्स रिजल्ट घोषित, स्कोरकार्ड डाउनलोड करने का तरीका देखे लें

वायुसेना की पहली महिला सुखोई -30 बेड़े की प्रमुख ने कहा,'अपनी क्षमता साबित करने के लिए तैयार हैं'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CBSE बोर्ड ने स्किल विषयों के पाठ्यक्रम में किया संशोधन, कक्षा 9वीं, 11वीं के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 10वीं के IT सब्जेक्ट में ये बदलेगा
DU Admission 2022: डीयू एडमिशन प्रवेश फॉर्म भरते समय छात्र न करें ये भूल, नहीं तो पड़ेगा पछताना
West Bengal HS Result 2024: पश्चिम बंगाल 12वीं बोर्ड रिजल्ट की तारीख और समय घोषित, स्कोर चेक करें 
Next Article
West Bengal HS Result 2024: पश्चिम बंगाल 12वीं बोर्ड रिजल्ट की तारीख और समय घोषित, स्कोर चेक करें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;