CUET PG 2023: यूजीसी का बड़ा ऐलान, सीयूईटी पीजी के लिए आवेदन फॉर्म मार्च से भरे जाएंगे, परीक्षा दो महीने बाद होगी

CUET PG 2023: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC ) ने सीयूईटी पीजी (CUET PG) को लेकर बड़ी घोषणा की है. यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट को लेकर सोशल नेटवर्किंग साइट पर ट्विट किया.

CUET PG 2023: यूजीसी का बड़ा ऐलान, सीयूईटी पीजी के लिए आवेदन फॉर्म मार्च से भरे जाएंगे, परीक्षा दो महीने बाद होगी

CUET PG 2023: यूजीसी का बड़ा ऐलान, सीयूईटी पीजी के लिए आवेदन फॉर्म मार्च से भरे जाएंगे

नई दिल्ली:

CUET PG 2023: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC ) ने सीयूईटी पीजी (CUET PG) को लेकर बड़ी घोषणा की है. यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार (UGC Chairman M Jagadesh Kumar) ने बुधवार को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट को लेकर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर (Twitter) पर ट्विट किया है. उन्होंने ट्विट किया, ''नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) CUET-PG परीक्षा का आयोजन 1 जून से 10 जून 2023 तक करेगी. वहीं इसके लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च 2023 के मध्य में शुरू होगी. छात्रों के लिए सीयूईटी-पीजी स्कोर का उपयोग करके स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में कई विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए प्रयास करने का शानदार अवसर है.'' 

साल 2022 से देश के सेंट्रल यूनिवर्सिटी सहित कई अन्य यूनिवर्सिटी में सीयूईटी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के जरिए छात्रों को अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिला दिया जा रहा है. अंडरग्रेजुएट कोर्सों के लिए छात्रों का 12वीं पास होना जरूरी है, वहीं पीजी कोर्सों के लिए बैचलर डिग्री वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं. 

सीयूईटी परीक्षा (CUET exam) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाती है. यह परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी जिसमें असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल हैं.

एनटीए (NTA) ने इस साल सीयूईटी पीजी परीक्षा का आयोजन सितंबर में किया था. यह परीक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 9, 10, 11 और 12 सितंबर को आयोजित की गई थी. भाषा और साहित्य के प्रश्नपत्रों को छोड़कर परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी (द्विभाषी) भाषा में आयोजित की गई थी. 

SSC GD Constable Admit Card 2022: एसएससी जीडी कांस्टेबल का एडमिट कार्ड आयोग की क्षेत्रीय वेबसाइट से डाउनलोड करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीयूईटी पीजी (CUET PG) परीक्षा प्रश्न पत्र में दो भाग होते हैं- भाग ए और भाग बी. यह परीक्षा 100 अंकों के लिए आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं. प्रश्न पत्र के भाग ए में 25 MCQ थे जबकि भाग बी में 75 प्रश्न थे. प्रश्न सामान्य ज्ञान और जागरूकता, गणितीय और मात्रात्मक क्षमता, विश्लेषणात्मक कौशल और तार्किक तर्क और डोमेन-विशिष्ट विषयों से थे. सीयूईटी पीजी 2022 का रिजल्ट (CUET PG 2022 result) 26 सितंबर, 2022 को घोषित किया गया था.