विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 07, 2022

CBSE Term 1 Result : सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट Cbseresults.nic.in पर होगा जारी 

CBSE Term 1 Result : सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए रिजल्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, डिजिलॉकर और दूसरे प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा.

Read Time: 3 mins
CBSE Term 1 Result : सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट Cbseresults.nic.in पर होगा जारी 
सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा टर्म 1 रिजल्ट की घोषणा जल्द ही करेगा.
नई दिल्ली:

CBSE Term 1 Result : सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा टर्म 1 रिजल्ट की घोषणा जल्द ही करेगा. रिजल्ट की घोषणा के बाद सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए रिजल्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, डिजिलॉकर और दूसरे प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. रिजल्ट को चेक करने के लिए छात्रों को अपने रौल नंबर और स्कूल नंबर का उपयोग लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में करना होगा. 
इसी बीच काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आज आईसीएसई (कक्षा 10वीं ) और आईएससी (कक्षा 12वीं) सेमेंस्टर 1 रिजल्ट की घोषणा कर दी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पहले ही बता रखा है कि टर्म 1 का रिजल्ट पास, फेल या आवश्यक रिपीट के रूप में प्रकाशित नहीं किया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों की फाइनल रिजल्ट टर्म 2 परीक्षा होने के बाद जारी किया जाएगा. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए इस साल मार्च-महीने में टर्म 2 परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है. सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा का डेटशीट सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा.

सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट का मूल्यांकन मानदंड (Evaluation Criteria)
सीबीएसई के अंतिम परिणाम में टर्म 1 के परिणाम में न्यूनतम 50 प्रतिशत वेटेज होगा और कोई भी छात्र कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षा में अनुत्तीर्ण नहीं होगा. स्कूलों द्वारा छात्रों को दिए जाने वाले विभिन्न विषयों में आंतरिक मूल्यांकन के अंक भी टर्म 1 अंक में शामिल किए जाएंगे. इस बार अनुपस्थित रहने वाले छात्रों को  कोई औसत अंक नहीं दिया जाएगा, हालांकि, सीबीएसई अंतिम स्कोर कार्ड की गणना तय करेगा. छात्रों को टर्म 2 की परीक्षा के बाद उनकी अंतिम मार्कशीट और रिजल्ट मिलेंगे. 

इन वेबसाइट पर जारी होगा रिजल्ट
सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के टर्म 1 का रिजल्ट cbseresults.nic.in, results.gov.in और digilocker.gov.in वेबसाइटों पर जारी किया जाएगा.  

ये भी पढ़ेंः CBSE Term 1 Result 2021: सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे होने वाले हैं घोषित, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CTET 2024 एडमिट कार्ड जल्द, 7 जुलाई को होगी परीक्षा, एग्जाम शेड्यूल पर अपडेट्स
CBSE Term 1 Result : सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट Cbseresults.nic.in पर होगा जारी 
सीबीएसई 12वीं के परिणाम में तिरुवनंतपुरम रहा सबसे आगे, जानें रिजल्ट से जुड़ी 10 खास बातें
Next Article
सीबीएसई 12वीं के परिणाम में तिरुवनंतपुरम रहा सबसे आगे, जानें रिजल्ट से जुड़ी 10 खास बातें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;