CBSE Term 1 Result: सीबीएसई जारी करने वाला है 10वीं और 12वीं के नतीजे, इन वेबसाइट पर जाकर चेक करें परिणाम

CBSE Result Kab Aayega: जिन छात्रों ने सीबीएसई टर्म 1 की 10वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षा दी है. वो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर जाकर अपना स्कोर कार्ड देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं.

CBSE Term 1 Result: सीबीएसई जारी करने वाला है 10वीं और 12वीं के नतीजे, इन वेबसाइट पर जाकर चेक करें परिणाम

CBSE Term 1 Exam: इन वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं नतीजे

नई दिल्ली:

CBSE Result Kab Aayega: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10वीं, 12वीं टर्म 1 (CBSE Result Kab Aayega) परीक्षाओं के नतीजे जल्द जारी कर सकता है. उम्मीद की जा रही है कि इसी हफ्ते ही सीबीएसई की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर परिणामों को जारी किया जा सकता है. जिन छात्रों ने सीबीएसई टर्म 1 की 10वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षा दी है. वो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर जाकर अपना स्कोर कार्ड देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें ः CBSE Term 1 Result : सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट Cbseresults.nic.in पर होगा जारी

कोई भी छात्र कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षा में अनुत्तीर्ण नहीं होगा. स्कूलों द्वारा छात्रों को दिए जाने वाले विभिन्न विषयों में आंतरिक मूल्यांकन के अंक भी टर्म 1 अंक में शामिल किए जाएंगे. छात्रों को टर्म 2 की परीक्षा के बाद उनकी अंतिम मार्कशीट और परिणाम मिलेंगे. सीबीएसई के अंतिम परिणाम टर्म 1 और टर्म 2 की परीक्षा पर आधारित होंगे.

सीबीएसई रिजल्ट कैसे चेक करें (CBSE Result Kaise Check Kare)

सीबीएसई के नतीजे digilocker.gov.in, DigiLocker ऐप और results.gov.in से भी डाउनलोड किए जा सकते हैं. cbse.gov.in, cbseresults.nic.in के अलावा नतीजे चेक करने के लिए इन विकल्पों को भी छात्र इस्तेमाल कर सकते हैं. इन तरीकों से भी आप सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक (CBSE Result Kaise Check Kare) कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षाओं का आयोजन नवंबर-दिसंबर, 2021 में किया गया था. टर्म -1 पेपर में केवल वस्तुनिष्ठ या बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न थे. वहीं अब सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा (CBSE Term 2 Exam Dates) का आयोजन करने वाली है. जो कि 26 अप्रैल से शुरू होने वाली हैं. हालांकि अभी तक सीबीएसई की ओर से 10 वीं और 12 वीं परीक्षा की डेटशीट (CBSE Term 2 Datesheet) जारी नहीं की गई है. बस यही जानकारी दी गई है कि इन परीक्षाओं का आयोजन 26 अप्रैल से किया जाएगा. ऑफलाइन होने वाली सीबीएसई टर्म -2 परीक्षा वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों प्रकार की होगी.