CBSE Result 2022: सीबीएसई 12वीं टर्म 1 रिजल्ट को लेकर नाखुश हैं तो 31 मार्च तक ऐसे दर्ज करें अपनी आपत्ति

CBSE Result 2022: टर्म 1 रिजल्ट को लेकर नाखुश छात्रों के लिए बोर्ड ने ऑनलाइन शिकायत निवारण सुविधा भी दी है. इसके माध्यम से छात्र टर्म 1 रिजल्ट को लेकर अपनी आपत्ति स्कूल को भेज सकते हैं. यह सुविधा 31 मार्च तक उपलब्ध है.

CBSE Result 2022: सीबीएसई 12वीं टर्म 1 रिजल्ट को लेकर नाखुश हैं तो 31 मार्च तक ऐसे दर्ज करें अपनी आपत्ति

आपत्ति 31 मार्च तक दर्ज कराएं

नई दिल्ली:

CBSE Result 2022:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं के टर्म 1 रिजल्ट की घोषणा कर दी है. बोर्ड ने ट्रम 1 के थ्योरी मार्क को स्कूलों को भेज दिया है. छात्र अपना स्कोर संबंधित स्कूल से पता कर सकते हैं. वहीं टर्म 1 रिजल्ट को लेकर नाखुश छात्रों के लिए बोर्ड ने ऑनलाइन शिकायत निवारण सुविधा भी दी है. इसके माध्यम से छात्र टर्म 1 रिजल्ट को लेकर अपनी आपत्ति स्कूल को भेज सकते हैं. स्कूल सामूहिक रूप से विवादों को बोर्ड को भेज सकते हैं. ध्यान रहें कि ऑनलाइन शिकायत निवारण की यह सुविधा 31 मार्च तक उपलब्ध रहेगी. हालांकि सीबीएसई ने कहा है कि टर्म 1 परिणाम के बारे में विवाद सत्यापन के साथ, टर्म 2 परिणाम घोषित होने के बाद तय किया जाएगा

 सीबीएसई (CBSE) ने कहा, जहां भी प्रश्न पत्रों या मार्किंग स्कीम में समस्याएं बताई गई हैं, बोर्ड द्वारा उसका ध्यान रखा है और बोर्ड के संशोधित उत्तर को ध्यान में रखते हुए छात्रों के प्रदर्शन की गणना / पुनर्गणना की गई है. छात्रों की शैक्षणिक रुचि को ध्यान में रखते हुए उपयुक्त तरीके से ड्रॉप किए गए प्रश्नों के लिए अंक दिए गए हैं.

ऐसे दर्ज करें अपनी शिकायत
1.सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं
2.छात्रों को वेबसाइट के होमपेज पर 'स्कूल रिक्वेस्ट सबमिशन फॉर रिजॉल्यूशन' बॉक्स विकल्प दिखेगा.
3.'स्कूल के रूप में जारी रखें' या 'आरओ/जेएस के रूप में जारी रखें' पर क्लिक करें.
4.अब क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करें और शिकायतें जमा करें.

ये भी पढ़ें ः सीबीएसई ने स्कूलों को क्लास 12वीं के टर्म 1 के रिजल्ट सौंपे

निजी स्कूलों के संगठन ने नौवीं, 11वीं कक्षा के लिए संशोधित प्रोन्नति नीति पर जताई चिंता, CBSE को लिखा पत्र

स्कूलों में छात्रों के इंटर्नल मूल्यांकन और प्रैक्टिकल स्कोर मौजूद हैं और बोर्ड नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित केवल टर्म 1 थ्योरी परीक्षा के प्रदर्शन के बारे में स्कूलों को सूचित किया है. अंक पत्र और पास प्रमाण पत्र छात्रों को टर्म 2 परीक्षा की समाप्ति के बाद ही उपलब्ध कराए जाएंगे. सीबीएसई ने कहा कि छात्रों के पर्सनल प्रदर्शन को वेबसाइट - cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जारी नहीं किया जाएगा.

सीबीएसई (CBSE) ने कहा, "टर्म 1 में नो मार्कशीट कम पासिंग सर्टिफिकेट अब जारी किया जा रहा है. पिछले परिणामों के साथ समानता रखने के लिए टर्म- II परीक्षा के बाद केवल एक मार्क शीट सह उत्तीर्ण प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा. इसमें टर्म- I और टर्म- II परीक्षाओं के वेटेज के अनुसार दोनों शर्तों के कुल अंक शामिल होंगे.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीबीएसई ने कहा कि कक्षा 12वीं का परिणाम टर्म 2 की परीक्षाओं के बाद ही घोषित किया जाएगा, जिसमें उम्मीदवारों को आवश्यक रिपीट / कम्पार्टमेंट / पास श्रेणी में रखा जाएगा.