विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 19, 2022

सीबीएसई ने स्कूलों को क्लास 12वीं के टर्म 1 के रिजल्ट सौंपे

CBSE Class 12 Term 1 Result: सीबीएसई ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 की कक्षा 12वीं के टर्म 1 एग्जाम के रिजल्ट संबंधित स्कूलों को भेज दिए हैं. इस बाबत सभी स्कूलों को सीबीएसई (CBSE Board)ने ये सूचना भेजी है.  

Read Time: 3 mins
सीबीएसई ने स्कूलों को क्लास 12वीं के टर्म 1 के रिजल्ट सौंपे
CBSE ने सभी संबंधित स्कूलों को परीक्षा परिणाम भेजे हैं
नई दिल्ली:

CBSE Term 1 CBSE Board Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 की कक्षा 12वीं के टर्म 1 एग्जाम के रिजल्ट संबंधित स्कूलों को भेज दिए हैं. इस बाबत सभी स्कूलों को सीबीएसई (CBSE Board) ने ये सूचना भेजी है.सीबीएसई प्रवक्ता रमा शर्मा ने ये जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि क्लास 12 के छात्रों के परीक्षा के प्रदर्शन से जुड़ी जानकारी स्कूलों को भेजी जा रही है. स्कूली छात्र अपने स्कूलों में जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं. सीबीएसई ने इससे पहले क्लास 10 के टर्म 1 एग्जाम की मार्कशीट स्कूलों को भेजी थी. सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि छात्र अपने स्कूलों से संपर्क साधकर अपना रिजल्ट पता कर सकते हैं.

गौरतलब है कि कोरोना काल की स्थितियों को देखते हुए सीबीएसई ने वर्ष 2021-22 में बोर्ड एग्जाम को दो टर्म में कराया था, क्योंकि असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए समय पर परीक्षाएं आयोजित करना बड़ी चुनौती थी. पहला टर्म नवंबर-दिसंबर 2021 में हुआ था, सेकेंड टर्म 26 अप्रैल से शुरू होगा. पिछले साल सीबीएसआई के क्लास 12 का कुल मिलाकर उत्तीर्ण प्रतिशत 99.37 फीसदी था. छात्रों को पास होने के लिए 33 फीसदी अंक लाना जरूरी होता है. सीबीएसई की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि 26 अप्रैल से जो टर्म 2 एग्जाम शुरू होंगे, उनमें छात्रों को बहुविकल्पीय और लंबे उत्तर वाले सवालों का जवाब भी देना होगा.

उधर, दिल्ली के निजी स्कूलों के संगठन 'नेशनल प्रोग्रेसिव स्कूल्स कांफ्रेंस' ने सीबीएसई को पत्र लिखकर 9वीं और 11वीं कक्षाओं के छात्रों के लिए शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी संशोधित प्रोन्नति नीति पर चिंता जताई है. संशोधित नीति के मुताबिक आंतरिक मूल्यांकन, प्रोजेक्ट, प्रायोगिक परीक्षा या सब एक-साथ मिलाकर प्राप्त अंकों के अलावा मध्य टर्म (टर्म-1), वार्षिक (टर्म-2) परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर प्रोन्नति होगी. एनपीएससी की अध्यक्ष सुधा आचार्य ने सीबीएसई को लिखे पत्र में कहा, ''संशोधित प्रोन्नति नीति के अनुसार, किसी विद्यार्थी को एक या कई विषयों में आवश्यक 33 प्रतिशत अंक तक पहुंचने के लिए अधिकतम 15 अनुग्रह अंक दिए जा सकते हैं. इसलिए, यदि कोई बच्चा अपने कुल 18/100 हासिल करता है (प्रायोगिक परीक्षा और व्यावहारिक आंतरिक मूल्यांकन सहित), तो 15 अनुग्रह अंक देने से वह अगली कक्षा में प्रोन्नत योग्य हो जाएगा. 
      

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CTET Admit Card 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 7 जुलाई को, एडमिट कार्ड आज होगा जारी! अपडेट्स  
सीबीएसई ने स्कूलों को क्लास 12वीं के टर्म 1 के रिजल्ट सौंपे
RBSE 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट आज, ऐसे करें चेक
Next Article
RBSE 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट आज, ऐसे करें चेक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;