CBSE ने स्कूलों को जारी किया जरूरी निर्देश, जानें कब होगी 2023 में बोर्ड परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले योग्य उम्मीदवारों (एलओसी) की सूची समय पर जमा करें.

CBSE ने स्कूलों को जारी किया जरूरी निर्देश, जानें कब होगी 2023 में बोर्ड परीक्षा

CBSE ने स्कूलों को जारी किया किया जरुरी निर्देश, जानें कब होगी 2023 में बोर्ड परीक्षा

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले सभी योग्य उम्मीदवारों (एलओसी) की सूची समय पर जमा कर दें. सीबीएसई ने एलओसी जमा करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त, 2022 निर्धारित की है. इसके साथ ही सीबीएसई ने स्कूलों को कक्षा 9 और कक्षा 11 के छात्रों के पंजीकरण 30 सितंबर, 2022 तक पूरा करने के लिए भी निर्देश दिया है. ये पंजीकरण 2022-23 शैक्षणिक सत्र के लिए किए जा रहे हैं.

CUET PG 2022: NTA ने जारी किया ये डॉक्यूमेंट, 1 से 11 सितम्बर के बीच परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए है जरुरी

सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूल कक्षा 10, 12 के छात्रों के लिए अपना एलओसी और कक्षा 9 और 11 के छात्रों के पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट - cbse.gov.in पर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. स्कूलों को अपने यूजर आईडी (अफिलिएशन नंबर), पासवर्ड और सुरक्षा पिन के साथ लॉग इन करना होगा और बोर्ड द्वारा निर्देशानुसार प्रक्रिया का पालन करना होगा. एलओसी के माध्यम से पात्र उम्मीदवारों के डेटा जमा करने की प्रक्रिया 16 जून, 2022 को शुरू की गई थी.

JEE Advanced 2022 Exam Update: परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए जरुरी गाइडलाइन

सीबीएसई ने स्कूलों को चेतावनी भी दी है कि पंजीकरण और एलओसी अपलोड करने की अंतिम तारीख आगे नहीं बढ़ाई जाएगी. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने एक विज्ञप्ति में कहा, "यह सुनिश्चित करने के लिए कि परीक्षा 2023 की तैयारी पूरी तरह से सही से हो जाए, पंजीकरण और एलओसी के लिए अंतिम तारीख में कोई विस्तार नहीं किया जाएगा." स्कूलों को निर्देश दिया जाता है कि वे अपना पंजीकरण पूरा करें और अंतिम तारीख की प्रतीक्षा किए बिना एलओसी जमा करें.

JEE Advanced 2022 Exam Update: परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए जरुरी गाइडलाइन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, "यह सुनिश्चित करने के लिए संस्थान के प्रमुख की जिम्मेदारी होगी कि समय सीमा को बिना किसी असफलता के पूरा किया जाए. किसी भी एकाउंट में अंतिम तारीख के विस्तार के लिए कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा."