CBSE 12वीं की 'Marking Scheme' जल्द जारी होने की उम्मीद, यहां पढ़ें अपडेट

CBSE Class 12th Marking Scheme: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही रद्द की गई बोर्ड परीक्षाओं के लिए कक्षा 12वीं का इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी करेगा.

CBSE 12वीं की 'Marking Scheme' जल्द जारी होने की उम्मीद, यहां पढ़ें अपडेट

CBSE 12वीं की 'Marking Scheme' जल्द जारी होने की उम्मीद है.

नई दिल्ली:

CBSE Class 12th Marking Scheme: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही रद्द की गई बोर्ड परीक्षाओं के लिए कक्षा 12वीं का इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी करेगा. बोर्ड ने 12वीं कक्षा के छात्रों का आकलन करने के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया को तय करने के लिए 13 सदस्यीय समिति बनाई है. 4 जून को बनी समिति, कक्षा 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया पर काम कर रही है.  समिति 14 जून तक अपनी रिपोर्ट सबमिट कर सकती है.

सीबीएसई ने 1 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद 12वीं के छात्रों के लिए परीक्षा रद्द कर दी थी. पीएम मोदी ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि कक्षा 12वीं के परिणाम "वेल डिफाइन्ड क्राइटेरिया, निष्पक्ष और समयबद्ध तरीके से तैयार किए जाएं.

2 जून को सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा था, "बोर्ड कोविड के समय में जितना संभव हो सके अच्छा करने की कोशिश कर रहा है और जो छात्र अपने परिणामों से नाखुश होंगे, उनके पास कोविड-19 की स्थिति में सुधार होने के बाद स्पेशल परीक्षा देने का विकल्प होगा."

सीबीएसई के सचिव ने आश्वासन दिया था कि विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से पहले कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि सामान्य परिस्थितियों में विश्वविद्यालय अगस्त में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करते हैं.
 
छात्रों की मार्किंग के लिए दो विकल्पों पर विचार चल रहा है. जो इस प्रकार हैं-


1. जानकारी के मुताबिक, 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन पिछली 2 कक्षाओं (10वीं और 11वीं) की अंतिम परीक्षाओं और 12वीं की आंतरिक परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


2. या फिर कक्षा 10वीं के बोर्ड के परिणाम को कुछ वेटेज दिया जा सकता है और कुछ वेटेज कक्षा 12वीं के आंतरिक मूल्यांकन को दिया जाएगा.