CBSE Board Exams Datesheets: जानिए, कब जारी होगी 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, Cbse.nic.in से कर सकेंगे डाउनलोड

CBSE Board Exams Datesheets: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE Class 10, 12 Board Exams) की तारीखों की घोषणा कर दी है.

CBSE Board Exams Datesheets: जानिए, कब जारी होगी 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, Cbse.nic.in से कर सकेंगे डाउनलोड

CBSE Board Exams Datesheets: जानिए, कब जारी होगी 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams Datesheets: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने 31 दिसंबर को सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE Class 10, 12 Board Exams) की तारीखों की घोषणा कर दी है.10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू हो जाएंगी और 10 जून तक चलेंगी. वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी. 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणामों की घोषणा 15 जुलाई तक की जाएगी. 

शिक्षा मंत्री के बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा करने के बाद अब छात्रों को अपनी डेटशीट का इंतज़ार है. उम्मीद है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही 10वीं और 12वीं क्लास की डेटशीट जारी करेगा. बता दें कि डेटशीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर ही जारी की जाएगी, जहां से छात्र डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे. 10वीं और 12वीं क्लास की डेटशीट अलग-अलग जारी होगी. 

CBSE Board Exam 2021 Dates: शिक्षा मंत्री ने की सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा, 4 मई से 10 जून तक चलेंगे एग्जाम

CBSE Exam Date Sheet 2021: डेटशीट जारी होने के बाद ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड
- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं. 
- इसके बाद  ‘Recent Announcements' सेक्शन के अंदर अपनी क्लास सेलेक्ट करें.
- अब आप अपनी सीबीएसई परीक्षा की डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं.

सीबीएसई 2021 बोर्ड परीक्षा के उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाएं. इसके अलावा छात्र किसी भी तरह की जानकारी के लिए अपने संबंधित स्कूल प्राधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑफलाइन होंगी परीक्षा
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कुछ समय पहले लाइव वेबिनार के जरिए शिक्षकों के साथ बातचीत करते हुए बोर्ड परीक्षा के मोड पर कहा था कि CBSE के 24 हजार से अधिक स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, इसलिए ऑनलाइन परीक्षा फिलहाल संभव नहीं हैं. इससे साफ है कि बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएंगी.