Bihar Board Inter Exam 2022: आज है फिजिक्स और इंग्लिश का पेपर, आखिर वक्त में इन टिप्स का रखें ध्यान

Bihar Board Inter Exam 2022: बिहार स्कूल एग्जामिनेस बोर्ड (BSEB) की इंटर परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. आज फिजिक्स और इंग्लिश विषय की परीक्षाएं हैं. अगले दो घंटे में आप परीक्षा केंद्र पर जाने की तैयारी करेंगे, ऐसे में नीचे दिए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं-

Bihar Board Inter Exam 2022: आज है फिजिक्स और इंग्लिश का पेपर, आखिर वक्त में इन टिप्स का रखें ध्यान

आज है फिजिक्स और इंग्लिश का पेपर.

नई दिल्ली:

Bihar Board Inter Exam 2022:बिहार स्कूल एग्जामिनेस बोर्ड (BSEB) की इंटर परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. आज फिजिक्स और इंग्लिश विषय की परीक्षाएं हैं. अगले दो घंटे में आप परीक्षा केंद्र पर जाने की तैयारी करेंगे, ऐसे में नीचे दिए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं-

आखिरी वक्त में ध्यान रखें इन टिप्स का (BSEB Inter Bihar Boards 2022 Tips)

1.सर्दियों का मौसम है इसलिए घर से निकलते समय सर्दी के कपड़े, स्वेटर, टोपी और जूता-मोजा पहन कर निकलें. कहीं ऐसा न हो कि परीक्षा केंद्र पर प्रश्नों को हल करने की जगह सारा ध्यान सर्दी पर रहें.
2.घर से निकलने से पहले एडमिट कार्ड चेक जरूर कर लें, क्योंकि इसके बिना परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमित नहीं मिलेगी.
3.एडमिट कार्ड के साथ ब्लू और ब्लैक पेन रखा है कि नहीं उसे जरूर चेक कर लें.
4. कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए फेस मास्क जरूर पहनें और साथ में अपनी सेनिटाइजर की बोतल ले जाना न भूलें. परीक्षा केंद्र पर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें.
5.ध्यान रखें मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को परीक्षा केंद्र पर लेकर न जाएं. बोर्ड ने पहले ही इसकी मनाही कर रखी है. अगर आप मोबाइल फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर परीक्षा केंद्र पर जाते हैं तो बेवजह सुरक्षा कर्मियों के साथ बहस होगी और आपका समय बर्बाद होगा, इसलिए अच्छा होगा कि इन्हें घर पर ही रख कर जाएं.
6.बिहार बोर्ड दो पालियों में परीक्षा का आयोजन कर रहा है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से शुरू होगी. छात्रों को परीक्षा से 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्रों में प्रवेश की अनुमति है, इसलिए घर से समय का ध्यान रखते हुए परीक्षा केंद्र के लिए निकलें.
7.अब आपके पास किसी भी विषय को रिवाइज करने का समय नहीं है ऐसे में किताबे या नोट बुक को बार-बार कर पढ़कर बेकार के तनाव से बचें.
8. खुद पर विश्वास रखें कि आपकी तैयारी बेहतर है और आप परीक्षा में अच्छा करेंगे.
9. बता दें कि प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए छात्रों को 15 मिनट अतिरिक्त समय मिलेगा, इसलिए छात्र प्रत्येक प्रश्न को ध्यान से पढ़ें और समझें कि आखिर प्रश्न क्या कह रहा है.
10. रणनीति बनाते हुए उन प्रश्नों का उत्तर लिखें जो आपको सबसे अच्छी तरह याद हैं. सबसे अंत में उस प्रश्न का उत्तर लिखें जो आपके जेहन में नहीं है या फिर जिसे लेकर आप कंफ्यूज हैं. कारण कि मुश्किल सवाल का उत्तर लिखने में उलझेंगे तो तनाव होगा और पेपर खराब हो सकता है. ऐसे में जिस प्रश्न का उत्तर अच्छे से याद है पहले उसे लिख लें.
11. आंसर-शीट को जमा कराने से पहले सभी प्रश्नों और उत्तर को दोबार चेक कर लें कि कहीं कुछ गलत तो नहीं लिख दिया.
12.प्रश्न-उत्तर के साथ अपना नाम, कोड़, परीक्षा केंद्र भी सही से दर्ज है कि इसे भी जरूर चेक कर लें. अन्यथा आपकी पूरी मेहनत पर पानी फिर जाएगा.

ये भी पढ़ें ः Bihar Board Exams 2022: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा शुरू, परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com