विज्ञापन
Story ProgressBack

AAT 2024: जेईई एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट आज, सुबह 9 बजे से परीक्षा शुरू, 14 जून को आएंगे नतीजे

AAT 2024: जेईई एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT 2024 Exam) का आयोजन आज किया जा रहा है. जेईई एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी रुड़की और आईआईटी बीएचयू के बीआर्क प्रोग्राम में एडमिशन के लिए किया जाता है.

Read Time: 3 mins
AAT 2024: जेईई एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट आज, सुबह 9 बजे से परीक्षा शुरू, 14 जून को आएंगे नतीजे
AAT 2024: जेईई एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट आज
नई दिल्ली:

JEE Advanced AAT 2024 Exam: जेईई एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT 2024 Exam) का आयोजन आज यानी 12 जून को किया जा रहा है. आईआईटी मद्रास द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें केवल जेईई एडवांस्ड 2024 परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवार ही भाग ले सकते हैं. परीक्षा आज सुबह 9 बजे से यह परीक्षा शुरू हो गई है, जो दोपहर 12 बजे तक चलेगी. इस परीक्षा में भाग लेने के लिए जेईई एडवांस्ड 2024 एडमिट कार्ड का होना जरूरी है. एडमिट कार्ड के साथ स्टूडेंट के पास आईडी प्रूफ का होना भी जरूरी है. आईडी प्रूफ के तौर पर स्टूडेंट को आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस रखना होगा. आज यह परीक्षा आईआईटी बांबे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानुपर, आईआईटी भुवनेश्वर, आईआईटी मद्रास और आईआईटी रूड़की में आयोजित की जा रही है.

CBSE बोर्ड ने लिया अहम फैसला, अब एक Class में नहीं होंगे 40 बच्चे, डिटेल जानें

आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस्ड 2024 रिजल्ट की घोषणा के साथ ही एएटी 2024 यानी आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिन उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस्ड 2024 की परीक्षा पास की है, केवल वे ही एएटी 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं. जेईई एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी रुड़की और आईआईटी बीएचयू के बीआर्क प्रोग्राम में एडमिशन के लिए किया जाता है. यह परीक्षा पेन और पेपर मोड में होती है. एएटी पेपर में कुल 16 प्रश्न होते हैं. ये प्रश्न जनरल नॉलेज, जियोमेट्री ड्राइंग, 3डी एस्पेक्ट, फ्रीहेंड ड्राइंग, इमेजिनेशन और एस्थेटिक सेंसिटिविटी से होते हैं.  

MHT CET Result 2024: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट रिजल्ट की तारीख रीवाइज्ड, नतीजे इस तारीख तक

एएटी 2024 परीक्षा परिणाम की घोषणा 14 जून को की जाएगी. इसके बाद स्टूडेंट को विभिन्न आईआईटी के बीआर्क यानी बैचलर इन आर्किटेक्टर प्रोग्राम में दाखिला मिलेगा. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार एएटी के नतीजों के लिए कोई रैंकिंग जारी नहीं की जाएगी, कट-ऑफ से ऊपर अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को पास माना जाएगा. उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड 2024 में कैटेगरीवाइज अखिल भारतीय रैंक के अनुसार सीटें आवंटित की जाएंगी. हालांकि बीआर्क में एडमिशन लेने के लिए एएटी 2024 परीक्षा पास करनी होगी.

NIOS कक्षा 10वीं, 12वीं पब्लिक एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, साल के अंत में होंगी परीक्षाएं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
West Bengal TET 2023 Result: पश्चिम बंगाल शिक्षक पात्रता परीक्षा रिजल्ट की तारीख घोषित, अगले महीने की इस तारीख तक, मेजर अपडेट 
AAT 2024: जेईई एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट आज, सुबह 9 बजे से परीक्षा शुरू, 14 जून को आएंगे नतीजे
NEET परीक्षा में गड़बड़ी पर ज़िम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ सकती NTA : NEET एजुकेटर प्रतीक जैन
Next Article
NEET परीक्षा में गड़बड़ी पर ज़िम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ सकती NTA : NEET एजुकेटर प्रतीक जैन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;