विज्ञापन

CBSE बोर्ड ने लिया अहम फैसला, अब एक Class में नहीं होंगे 40 बच्चे, डिटेल जानें

CBSE News Update: सीबीएसई बोर्ड (CBSE) ने हाल ही में एक नोटिस जारी किया है. बोर्ड ने यह नोटिस अपने स्कूलों के एक क्लास में छात्रों की मैक्सिमम संख्या लिमिट को लेकर जारी किया है. 

CBSE बोर्ड ने लिया अहम फैसला, अब एक Class में नहीं होंगे 40 बच्चे, डिटेल जानें
CBSE बोर्ड ने लिया अहम फैसला, अब एक Class में नहीं होंगे 40 बच्चे
नई दिल्ली:

CBSE Mid Session Admission: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने जब से 10वीं, 12वीं के नतीजे जारी किए हैं, तब से आए दिन नए बदलावों की घोषणा कर रहा है. ताजा अपडेट है कि सीबीएसई नौ किसी भी क्लास के एक सेक्शन में मैक्सिमम बच्चों की संख्या लिमिट को बढ़ा दिया है. बोर्ड ने किसी भी क्लास में छात्रों की संख्या को लेकर एक जरूरी नोटिस अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी की है. पहले सीबीएसई बोर्ड के सभी स्कूलों की एक क्लास के किसी एक सेक्शन में छात्रों की संख्या 40 थी, जिसे अब बोर्ड ने बढ़ाकर 45 कर दी है. सीबीएसई बोर्ड ने अपने सभी स्कूलों की क्लास में प्रति सेक्शन स्टूडेंट की संख्या को 45 तक बढ़ा दिया है. 

CBSE Board Supplementary Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस डेट से पहले करें आवेदन 

सीबीएसई बोर्ड के इस फैसले का लाभ उन छात्रों को मिलेगा, जिनके माता-पिता की ट्रांसफेरेबल सर्विस है और उन्हें साल के किसी भी महीने में नई जगह पर नए स्कूल में दाखिला लेना पड़ता है. छात्रों को मिड सेशन एडमिशन में परेशानियां होती है, क्योंकि कई बार स्कूलों द्वारा यह कहा जाता है कि क्लास में सीट नहीं है, ऐसे में माता-पिता को अपने बच्चे का दाखिला छोटे-मोटे स्कूल में करना पड़ता है. 

CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा, 15 जुलाई से शुरू, स्टूडेंट को मिला अपने अंक में सुधार का मौका

साथ ही ऐसे छात्र जो आवश्यक रिपीट कैटेगरी में आते हैं. बोर्ड के नोटिस के मुताबित अब स्कूल अपनी क्लास के एक सेक्शन में 40 स्टूडेंट की निर्धारित सीमा से अधिक 45 छात्रों को रख सकता है. सीबीएसई बोर्ड के इस फैसला का लाभ पाने के लिए स्कूलों को संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में सहायक दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा. 

CBSE में Essential Repeat क्या है? मार्कशीट में RT लिखे होने का मतलब क्या है? जानिए डिटेल में

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
NSP Scholarship 2024:  नेशनल स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ी,छात्र को हर साल मिलेंगे 12,000 रुपये
CBSE बोर्ड ने लिया अहम फैसला, अब एक Class में नहीं होंगे 40 बच्चे, डिटेल जानें
Budget 2024: इस बार बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान
Next Article
Budget 2024: इस बार बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com