SBI ने त्योहारी सीजन में दी बड़ी राहत, ब्याज दरों में की कटौती, जानें- कितनी घटेगी EMI 

SBI ने  इससे पहले अप्रैल 2021 में होम लोन की दरें घटाकर 6.70% कर दिया था और महिला ऋणदाताओं को 5 BPS की विशेष रियायत दी थी. नई दरें 15 सितंबर से प्रभावी हैं.

SBI ने त्योहारी सीजन में दी बड़ी राहत, ब्याज दरों में की कटौती, जानें- कितनी घटेगी EMI 

भारतीय स्टेट बैंक ने ब्याज दरों में 0.05 फीसदी की कटौती की है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

फेस्टिव सीजन से पहले देश के सबसे बड़े ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी ब्याज दरों में  5 आधार अंकों (BPS) की कटौती की है. इसका बतलब हुआ कि ब्याज दरों में 0.05 फीसदी की कटौती की गई है. अब ब्याज दर घटकर 7.45 फीसदी हो गई है जो 15 सितंबर से प्रभावी है.

इसके अलावा बैंक ने लेंडिंग रेट (PLR) को भी 5 बेसिस प्वाइंट घटाकर 12.20 फीसदी कर दिया है. पिछले हफ्ते, निजी ऋणदाता कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने होम लोन की दरों को 15 बीपीएस घटाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया था, जो बैंकिंग उद्योग में सबसे कम दरों में से एक है.

SBI ने  इससे पहले अप्रैल 2021 में होम लोन की दरें घटाकर 6.70% कर दिया था और महिला ऋणदाताओं को 5 BPS की विशेष रियायत दी थी.

आधार दर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित न्यूनतम ब्याज दर है और इसे सभी बैंकों द्वारा मानक दर के रूप में लिया जाता है. केंद्रीय बैंक द्वारा एक बार निर्धारित की गई आधार दर से कम दर पर बैंकों को उधार देने की अनुमति नहीं होती है. फिलहाल केंद्रीय बैंक (RBI) द्वारा निर्धारित आधार दर 7.30-8.80 फीसदी है.


SBI के ताजा फैसले का सीधा असर उन ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा, जिन्होंने इस बैंक से होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन समेत किसी भी तरह का लोन लिया है. अब उन्हें पहले से 0.05 फीसदी कम EMI चुकानी पड़ेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* एसबीआई विदेश में पढ़ाई के इच्छुक छात्रों को देगा रियायती कर्ज, लड़कियों को 0.50% की अतिरिक्त छूट
* SBI बैंक ने श्रीनगर की डल झील पर खोला देश का पहला तैरता हुआ ATM, पर्यटकों को मिलेगा लाभ
* MP: साइबर अलर्ट! क्या आपका बैंकिंग पासवर्ड है सेफ? SBI ने दिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाने के लिए 8 टिप्स