ADVERTISEMENT

लेना चाहते हैं घर तो सही समय है, आठ शहरों में घरों की बिक्री 35 प्रतिशत घटी, गिर रहे दाम

देश के आठ प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही में घरों की बिक्री में 35 प्रतिशत गिरावट आई है. अनुसंधान कंपनी प्रॉपइक्विटी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि संपत्ति बाजार में मांग सुस्त बनी हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 की तीसरी तिमाही में आठ शहरों में 22,699 आवासीय इकाइयां बिकीं. इससे पिछली तिमाही में यह आंकड़ा 34,809 इकाई रहा था. इन आठ शहरों में गुड़गांव, नोएडा, मुंबई, कोलकाता, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई शामिल हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी07:03 PM IST, 05 Oct 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश के आठ प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही में घरों की बिक्री में 35 प्रतिशत गिरावट आई है. अनुसंधान कंपनी प्रॉपइक्विटी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि संपत्ति बाजार में मांग सुस्त बनी हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 की तीसरी तिमाही में आठ शहरों में 22,699 आवासीय इकाइयां बिकीं. इससे पिछली तिमाही में यह आंकड़ा 34,809 इकाई रहा था. इन आठ शहरों में गुड़गांव, नोएडा, मुंबई, कोलकाता, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई शामिल हैं. माना जा रहा है कि इससे दाम भी गिरे हैं.

प्रॉपइक्विटी के अनुसार, ‘‘प्रमुख शहरों में आवासीय इकाइयों की मांग 35 प्रतिशत घटकर 22,699 इकाई रह गई, जो पिछली तिमाही में 34,809 इकाई रही थी. नई परियोजनाओं में कमी की वजह से यह स्थिति बनी.’’ इसमें कहा गया है कि मौजूदा तिमाही से मांग के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें : घर खरीदने के लिए 2-4 लाख रुपए कम पड़ रहे हों तो करें ये काम

रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई-सितंबर अवधि में नए घरों की पेशकश 83 प्रतिशत घटकर 4,313 इकाई रह गई, जो इससे पिछली तिमाही में 24,900 इकाई थी.
VIDEO: प्रॉपर्टी पर खास कार्यक्रम


इसकी वजह यह है कि डेवलपर्स रेरा अनुपालन और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) क्रियान्वयन में व्यस्त रहे. (Ians)

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT