Petrol-Diesel Price Today : दो दिनों के ब्रेक के बाद फिर पेट्रोल-डीजल के दामों पर लगा झटका, आज इतना बढ़ा रेट

Petrol, Diesel Price Today on 27th October, 2021 : आज ईंधन तेल की कीमतों में 35-35 पैसे की बढ़ोतरी से दिल्ली में पेट्रोल 107.94 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. वहीं, डीजल भी बढ़कर 96.67 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है.

Petrol-Diesel Price Today : दो दिनों के ब्रेक के बाद फिर पेट्रोल-डीजल के दामों पर लगा झटका, आज इतना बढ़ा रेट

Petrol-Diesel Price : दो दिनों की स्थिरता के बाद आज फिर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े.

नई दिल्ली:

Fuel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में दो दिनों से लगा ब्रेक आज बुधवार यानी 27 अक्टूबर, 2021 को खत्म हो गया और आज दामों में फिर से बढ़ोतरी हो गई है. आज 27 अक्टूबर, 2021 को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने ईंधन तेल की कीमतों (retail fuel price) में फिर से  35-35 पैसों की बढ़ोतरी की है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 35 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 107.94 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. वहीं, डीजल भी 35 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 96.67 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. बता दें कि आज की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल ATF (aviation turbine fuel) या जेट फ्यूल से भी 36.63 फीसदी ज्यादा महंगा हो गया है. दिल्ली में ATF लगभग 79 रुपये प्रति लीटर बिकता है.

उत्पाद शुल्क में भी कटौती की कोई उम्मीद नहीं

देश में पेट्रोल-डीजल के दाम इतने रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने की एक वजह रिकॉर्ड स्तर पर चल रहा उत्पाद शुल्क भी है. सरकार ने 5 मई, 2020 को उत्पाद शुल्क को रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ा दिया था, जिसके बाद से पेट्रोल 36 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है, वहीं इस दौरान डीजल कीमतों में 26 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की वृद्धि हुई है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम 19 डॉलर प्रति बैरल के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आने के बाद सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया था. हालांकि, उसके बाद से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम सुधरकर 85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए हैं, लेकिन पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 32.9 रुपये प्रति लीटर पर कायम है. इसी तरह डीजल पर भी उत्पाद शुल्क 31.8 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है.

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले हफ्ते कहा था कि वाहन ईंधन पर उत्पाद शुल्क कटौती ‘अपने पैर पर कुल्हाड़ी' मारने के समान होगी. उन्होंने कहा था कि इस तरह के शुल्कों से सरकार मुफ्त कोविड-19 टीकाकरण, अनाज और रसोई गैस वितरण जैसी योजनाएं चला रही है. इससे महामारी के दौरान लाखों लोगों को मदद मिली है.

ये भी पढ़ें : क्या गरीब की ही कटेगी जेब, उद्योगपति बस रियायत लेंगे...?

क्या हैं आज के रेट

दिल्ली: पेट्रोल – ₹107.94 प्रति लीटर; डीजल - ₹96.67प्रति लीटर

मुंबई: पेट्रोल – ₹113.80 प्रति लीटर; डीजल – ₹104.75 प्रति लीटर

कोलकाता: पेट्रोल – ₹108.46 प्रति लीटर; डीजल – ₹99.78 प्रति लीटर

चेन्नई: पेट्रोल – 104.83 रुपये प्रति लीटर; डीजल – ₹100.92 प्रति लीटर

ऐसे चेक कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम


आप जानते होंगे कि देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल के दामों में बदलाव होता है. नई कीमतों अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दामों और विदेशी मुद्रा दर के हिसाब से तय की जाती हैं. आप एक SMS के जरिए अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video : नितिन गडकरी ने कहा- फ्लेक्‍स इंजन अनिवार्य करने जा रही है सरकार, जानिए क्‍या है नफा-नुकसान