होंडा 2030 तक भारत में पांच एसयूवी लाएगी

जापान की कंपनी होंडा मोटर कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी ने सोमवार को कहा कि नई कार ‘एलिवेट' के साथ कंपनी ने मध्यम आकार से एसयूवी खंड में प्रवेश किया, जिसकी कीमत 10.99-15.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है.

होंडा 2030 तक भारत में पांच एसयूवी लाएगी

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

वाहन निर्माता कंपनी होंडा कार्स इंडिया (Honda Cars India) ने 2030 तक देश में पांच स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) पेश करने की योजना बनाई है. वह तेजी से विकसित होते इस खंड में अपनी पैठ मजबूत करना चाहती है. जापान की कंपनी होंडा मोटर कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी ने सोमवार को कहा कि नई कार ‘एलिवेट' के साथ कंपनी ने मध्यम आकार से एसयूवी खंड में प्रवेश किया, जिसकी कीमत 10.99-15.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है.

यह मॉडल हुंडई क्रेटा, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, किआ सेल्टोस और टोयोटा की अर्बन क्रूजर हैराइडर जैसी अन्य कार को प्रतिस्पर्धा देगा.

होंडा कार्स इंडिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ताकुया त्सुमुरा ने कहा, ‘‘ हमारा मकसद अब एसयूवी खंड पर है. एलिवेट से शुरुआत करते हुए हम 2030 तक पांच एसयूवी लाएंगे.'' उन्होंने कहा कि कंपनी के लिए एसयूवी खंड में रहना बहुत महत्वपूर्ण है, जो बिक्री के मामले में अग्रणी बन गई है.

हीरो मोटोकॉर्प की अगस्त में कुल बिक्री छह प्रतिशत बढ़ी

देश की अग्रणी दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की अगस्त में कुल बिक्री छह प्रतिशत बढ़कर 4,88,717 इकाई हो गई. कंपनी ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि एक साल पहले की समान अवधि में उसने 4,62,608 इकाइयां बेची थीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हीरो मोटोकॉर्प की पिछले महीने घरेलू बिक्री पांच प्रतिशत बढ़कर 4,72,947 हो गई जबकि अगस्त 2022 में यह 4,50,740 इकाई थी. निर्यात पिछले वर्ष की इसी अवधि के 11,868 इकाइयों से बढ़कर 15,770 इकाई हो गया. कंपनी ने कहा, ‘‘त्योहारों के मौसम में ग्राहकों की मांग बढ़ने की संभावना है. देश के अधिकांश हिस्सों में बेहतर मानसून और खेती की अच्छी स्थिति के भी ग्राहकों की मांग बढ़ाने में योगदान देने की उम्मीद है.''