ADVERTISEMENT

Delhi CNG Price: दिल्ली में एक साल में 25.71 रुपये/किलो महंगी हुई CNG, हाल के 4 महीनों में कुल 17 बार बढ़ी कीमतें

सीएनजी के दाम (CNG Price) में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की गई है, जिसके साथ मार्च से अब तक दाम कुल 12.50 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़े हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:32 PM IST, 07 Apr 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन सीएनजी (CNG) की कीमतें बढ़ाई गईं. सीएनजी के दाम में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की गई है, जिसके साथ मार्च से अब तक दाम कुल 12.50 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़े हैं. पिछले साल 1 अप्रैल, 2021 से लेकर आज- तक यानी 7 अप्रैल 2022 तक दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में कुल 25.71 रुपये/किलो की बढ़ोत्तरी हो चुकी है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में सीएनजी की कीमत 66.61 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 69.11 रुपये प्रति किलो हो गई है. आईजीएल राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी और पाइप से रसोई गैस (पीएनजी) की खुदरा बिक्री करती है.

बुधवार को भी सीएनजी की कीमत में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की गई थी. पाइप से रसोई गैस (पीएनजी) की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दिल्ली में इसकी कीमत 41.61 रुपये प्रति इकाई है.  मार्च के बाद से दिल्ली में सीएनजी के दामों में 12.48 प्रति किलो की वृद्धि की गई है.

महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने मुंबई में संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की कीमत सात रुपये प्रति किलो बढ़ाकर 67 रुपये प्रति किलो कर दी, जबकि गुजरात गैस ने दरों में 6.50 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी कर इसे 76.98 रुपये कर दिया.

मूल्यवर्धित कर (वैट) जैसे स्थानीय करों की वजह से कीमतें शहर-दर-शहर अलग अलग होती हैं. सरकार ने एक अप्रैल से प्राकृतिक गैस की कीमतों को दोगुना से अधिक कर 6.1 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (प्रति इकाई) कर दिया है. इसके बाद सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में वृद्धि हुई है.

सीएनजी की कीमतों में यह वृद्धि पिछले 16 दिन में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी और रसोई गैस एलपीजी की दरों में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि के बाद हुई है.

2022 के शुरुआती चार महीनों में सीएनजी कीमतों में कुल 17 बार बढ़ोत्तरी की गई है. पिछले साल 1 अप्रैल को कीमत 43 रु 40 पैसे प्रति किलोग्राम थी, जो अब बढ़कर 69 रु 11 पैसे हो गई है. पिछले साल अप्रैल से दिसंबर तक 7 बार सीएनजी की कीमतें बढ़ी थीं लेकिन इस साल चार महीनों में के अंदर 17 बार बढ़ोतरी की गई है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT