विज्ञापन

लक्ष्मण नरसिम्हन ने छोड़ा Starbucks के CEO का पद, Chipotle के ब्रायन निकोल लेंगे उनकी जगह

ब्रायन निकोल मार्च 2018 में चिपोटल में चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर और डायरेक्टर के तौर पर शामिल हुए थे. उन्हें मार्च 2020 में बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया. चिपोटल में शामिल होने से पहले निकोल ने टैको बेल के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर के तौर पर काम किया.

लक्ष्मण नरसिम्हन ने छोड़ा Starbucks के CEO का पद, Chipotle के ब्रायन निकोल लेंगे उनकी जगह
करीब 55 साल के लक्ष्मण नरसिम्हन स्टारबक्स से पहले पेप्सीको में भी काम कर चुके हैं.
मुंबई:

कमजोर मांग और असंतुष्ट निवेशकों से जूझ रही कॉपी चेन कंपनी स्टारबक्स कॉर्पोरेशन (Starbucks Corp.) ने अपने नए CEO और चेयरमैन का ऐलान किया है. चिपोटल मैक्सिकन ग्रिल (Chipotle Mexican Grill Inc.) के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर ब्रायन निकोल (Brian Niccol) को अपनी कंपनी का नया CEO और चेयरमैन नियुक्त किया है. चिपोटल मैक्सिकन ग्रिल कंपनी अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में रेस्टोरेंट ऑपरेट करती है. ब्रायन निकोल, स्टारबक्स में लक्ष्मण नरसिम्हन की जगह लेंगे. कंपनी ने एक बयान में कहा कि ब्रायन निकोल 9 सितंबर ने नई जिम्मेदारियां संभाल लेंगे. तब तक चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर कंपनी की जिम्मेदारियां देखेंगे. 

करीब 55 साल के लक्ष्मण नरसिम्हन स्टारबक्स से पहले इन्फामिल बेबी, पेप्सीको और यूके में Reckitt Benckiser Group PLC में ऊंचे पदों पर काम कर चुके हैं. नरसिम्हन ने एक साल पहले ही CEO की जिम्मेदारी संभाली थी. उससे पहले हॉवर्ड शुल्त्ज कंपनी के CEO हुआ करते थे.

"तब तक अमेरिका में CEO नहीं बन सकते...": अमेरिकी राजदूत ने खुलकर की भारतीयों की तारीफ

करीब 50 साल पुरानी कॉफी की कंपनी स्टारबक्स के दुनिया भर में 34 हजार से भी अधिक स्टोर हैं. इस ऐलान के बाद मंगलवार को मार्केट खुलने से पहले स्टारबक्स के शेयरों में 15% से ज्यादा का उछाल देखा गया, जबकि चिपोटल के शेयर में 8.3% की गिरावट दर्ज की गई. कॉपी चेन कंपनी के एक्टिव इंवेस्टर्स इलियट इंवेस्टमेंट मैनेजमेंट और स्टारबोर्ड वैल्यू के कथित तौर पर कंपनी में हिस्सेदारी हासिल करने के बाद उनकी लीडरशिप में अचानक बदलाव आया है. पिछली दो तिमाहियों में कंपनी के शेयरों की बिक्री में काफी गिरावट के बाद इस साल इसके शेयरों में 20% की गिरावट आई है.

Viral Video: स्टारबक्स का पोडी क्रीम चीज़ बैगल आखिर क्यों हो रहा है वायरल, यहां देखें वीडियो

स्टारबक्स की बोर्ड चेयर और अमेरिकी बिजनेसवुमन मेलोडी हॉब्सन (Mellody Hobson) ने सोमवार को CNBC को दिए गए एक इंटरव्यू में कहा कि कंपनी अपने लीडरशिप को लेकर कई महीनों से चर्चा कर रही थी. मेलोडी हॉब्सन ने कहा, "कई बार कंपनी के हित में आपको मुश्किल फैसले लेने पड़ते हैं. ये मुश्किल फैसले सही भी होते हैं. जरूरी नहीं है कि ऐसा बाहरी दबाव में आकर किया जाए."

मेलोडी हॉब्सन आगे कहती हैं, "बोर्ड स्टारबक्स की खामियों की पूरी जिम्मेदारी लेती है. हम बिजनेस को ठीक करने के लिए तेजी से काम करना चाहते हैं." उन्होंने कहा, "हम फिजूलखर्ची नहीं कर रहे हैं. हम समझते हैं कि हमें क्या करना है. हम अपना काम कर रहे हैं."

स्टारबक्स के छठे सबसे बड़े शेयरहोल्डर हॉब्सन ने नए CEO के लिए समर्थन को लेकर एक बयान जारी किया है. हॉब्सन ने कहा कि ब्रायन निकोल एक वेल्थ क्रिएशन और वेल्थ जेनरेशन को अच्छे से समझते हैं. उनके अनुभव इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए एक रिकॉर्ड साबित हो सकता है.

स्टारबक्स ने नौकरी से निकाला, गुस्साए कर्मचारी ने कर दिया बवाल, लोगों को पता चला कंपनी का ये सीक्रेट

ब्रायन निकोल मार्च 2018 में चिपोटल में चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर और डायरेक्टर के तौर पर शामिल हुए थे. उन्हें मार्च 2020 में बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया. चिपोटल में शामिल होने से पहले निकोल ने टैको बेल के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर के तौर पर काम किया. उन्होंने चीफ मार्केटिंग ऑफिसर और इनोवेशन ऑफिसर का रोल भी निभाया. निकोल ने प्रॉक्टर एंड गैंबल में ब्रांड मैनेजमेंट में अपना करियर शुरू किया था. निकोल मियामी यूनिवर्सिविटी से ग्रैजुएट हैं. उनके पास शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए की डिग्री भी है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MSCI के फ़ैसले के बाद अदाणी ग्रुप में बढ़ीं विदेशी निवेश की संभावनाएं
लक्ष्मण नरसिम्हन ने छोड़ा Starbucks के CEO का पद, Chipotle के ब्रायन निकोल लेंगे उनकी जगह
हमारा कानून शेल कंपनियों को काम की इजाजत नहीं देता : हिंडनबर्ग के आरोपों को मॉरीशस ने नकारा
Next Article
हमारा कानून शेल कंपनियों को काम की इजाजत नहीं देता : हिंडनबर्ग के आरोपों को मॉरीशस ने नकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com